in

Glass Gem Corn: ये रंग-बिरंगे कॉर्न अब आप अपनी छत या आँगन में भी उगा सकते हैं, जानिए कैसे

Glass Gem Corn की फसल लगभग 3 महीने में आ जाती है।

कर्नाटक के मैसूर की रहने वाली सानिहा हरीश पिछले 6 साल से खेती और गार्डनिंग कर रही हैं। 11 एकड़ ज़मीन पर वह खेती करती हैं जबकि अपनी छत का इस्तेमाल वह गार्डनिंग के लिए करती हैं। सनिहा गोभी, टमाटर, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, बीन्स, प्याज, लहसुन, नींबू, केला, लेमन ग्रास, मशरूम, अदरक, आदि जैसे 100 से अधिक फलों, सब्जियों और औषधीय पौधों की खेती करती हैं।

सनिहा बतातीं हैं कि उन्हें गार्डनिंग में एक्सपेरिमेंट करते रहना भी बहुत पसंद है। वह अपनी छत पर मौसमी सब्ज़ियों के साथ-साथ स्ट्रॉबैरी, ग्लास जेम कॉर्न/रंग-बिरंगा मक्का भी उगा रही हैं।

सानिहा कहतीं हैं कि उन्होंने इंस्टाग्राम पर ग्लास जेम कॉर्न के बारे में देखा और फिर इसके बारे में थोड़ी रिसर्च की। उन्हें बहुत मन हुआ कि वह ये मक्का उगाएँ और उन्होंने बेकर स्ट्रीट से ऑनलाइन बीज ऑर्डर कर दिए।

Saniha Harish

कैसे उगाएं ग्लास जेम कॉर्न:

सानिहा कहतीं हैं कि सबसे पहले आपको अपने इलाके के तापमान पर ध्यान देना चाहिए। गर्मियों के मौसम में इनकी अच्छी फसल होती है लेकिन इनके बीज मई के अंत में बो देने चाहिए। अगर आपके इलाके का तापमान 30 डिग्री के आसपास है तो आप इन्हें लगा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसकी पौध तैयार करनी होगी, जिसके लिए आप कोई ग्रो ट्रे या फिर छोटे-छोटे पेपर गिलास का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • आप पॉटिंग मिक्स यानी कि मिट्टी+वर्मीकंपोस्ट+कोकोपीट का मिश्रण तैयार कीजिये और इसमें बीजों को लगा दीजिए।
  • नियमित तौर पर पानी का छिड़काव करिए और एक-दो हफ़्तों में आपकी पौध तैयार हो जाएगी।
Prepare Saplings

अब आपको इन पौधों को अलग-अलग करके दूसरे गमलों में लगाना है। ध्यान रखें कि ट्रांसप्लांट करते समय, आप एक भी पौधे को नुकसान न पहुँचाए। खासतौर पर इनकी जड़ों को। जिस तरह से आपने पौधे बनाने के लिए पॉटिंग मिक्स बनाया था वैसे ही आपको इन्हें लगाने के लिए तैयार करना है।

  • अलग-अलग गमलों में पौधे लगाकर उनमें पानी दें।
  • उपज आने के लिए लगभग 3 महीने लगते हैं, तब तक आपको इनमें नियमित तौर पर पानी देना है और खाद व पोषण भी।
  • हर 10 दिन में आप पौधों में वर्मीकंपोस्ट मिलाते रहें और ध्यान रहे कि आपके पौधों को पर्याप्त धूप मिले।
  • पानी ज़रूरत के हिसाब से ही दें, ग्लास जेम कॉर्न को बहुत ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती है।
Grow Glass Gem Corn
Pest Attack on plants

“मैंने जब इसकी फसल लगाई तो उस पर कीट लग गए थे, जैसे कि फोटो में दिख रहा है। इसलिए आप हर रोज़ चेक करते रहें कि पत्तियों पर कोई धब्बे या फिर कोई और अलग बात तो आपको न दिख रही हो। यह सब पेस्ट की वजह से हो सकता है। इसलिए ध्यान दें और अगर पेस्ट लगे तो आप घर पर ही जैविक कीट प्रतिरोधक बनाकर डालें,” सानिहा ने बताया।

Promotion
Banner
  • आप एकदम पतली छाछ का घोल, साबुन या शैम्पू का पानी इसमें डाल सकते हैं। लगभग 3-4 बार इस्तेमाल करने पर ये पेस्ट हट जाएँगे।
  • 3 महीने बाद आपकी मक्का हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाएगी।

Grow Glass Gem Corn

जब आप हार्वेस्ट करते हैं और आपको रंग-बिरंगा मक्का मिलता है और अपनी मेहनत सफल लगती है। सनिहा कहतीं हैं कि ज़रूरी नहीं हर कोई अपने पहले प्रयास में सफल हो जाए। लेकिन हमें हमेशा प्रयास करते रहना चाहिए। गार्डनिंग में जब आप एक्सपेरिमेंट करते हैं, तभी सीखते हैं। इसलिए हर मौसम में कुछ न कुछ अलग करने कोशिश करें।

अगर आप सनिहा की गार्डनिंग के बारे में ज्यादा जानना चाहते हैं तो उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो कर सकते हैं!

यह भी पढ़ें: घर पर बनाएं कोकोपीट और आसानी से उगाएं पेड़-पौधे

कवर फोटो


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

Trichy woman organic veggeis

लॉकडाउन के दौरान मैंने छत पर ही उगाईं अपनी जरूरत की 90% सब्जियाँ! जानना चाहेंगे कैसे?

केमिस्ट्री प्रोफेसर की #DIY तकनीक, 500 रुपये में लगाएँ 20 लीटर यूनिट का आर्सेनिक फिल्टर