ऑफर सिर्फ पाठकों के लिए: पाएं रू. 200 की अतिरिक्त छूट ' द बेटर होम ' पावरफुल नेचुरल क्लीनर्स पे।अभी खरीदें
X
Google से लेकर Microsoft तक, 10 वेबसाइट दे रहीं हैं मुफ्त में Online Course करने का मौका

Google से लेकर Microsoft तक, 10 वेबसाइट दे रहीं हैं मुफ्त में Online Course करने का मौका

कम समय में होने वाले इन Online Courses को करके आप आज के डिजिटल जमाने में घर बैठे-बैठे कोई स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं!

यह सच है कि कोविड-19 के चलते स्थिति बहुत असामान्य हो गई है। वक़्त मुश्किल है लेकिन अगर हमें आगे बढ़ना है तो इस कठिन वक़्त में भी अपने लिए मौके तलाशने होंगे। लॉकडाउन और कोविड-19 से एक बात हम सबको समझ में आई है और वह है कि आगे की सच्चाई डिजिटल युग है और हमें खुद इसके लिए तैयार करने पर मेहनत करनी चाहिए।

प्राइवेट संस्थानों के साथ-साथ सरकार ने भी हर उम्र के लोगों को ध्यान में रखते हुए बहुत से ऑनलाइन कोर्सेस लॉन्च किए हैं। इनके पीछे का उद्देश्य है कि घरों में रहते हुए भी हम अपनी स्किल्स पर काम कर पाएं। अपनी रूचि के अनुसार कुछ नया सीखें। क्योंकि सीखने की तो कोई उम्र नहीं होती, है न?

बहुत से शिक्षकों ने पहली बार ऑनलाइन क्लास लेना सीखा है, बहुत से बच्चे पहली बार व्हाट्सअप और यूट्यूब के ज़रिए पढ़ रहे हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियों को समझ में आ रहा है कि घर पर रहते हुए भी उनके कर्मचारी काम कर सकते हैं। बहुत कुछ है, जो हम ऑनलाइन पढ़ सकते हैं, सीख सकते हैं। किसी नयी स्किल में कोर्स कर सकते हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसे ही ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लीकेशन के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आप अलग-अलग सेक्टर के कोर्स कर सकते हैं और वह भी बिना कोई फीस दिए। जी हाँ, आज हम आपको बताएंगे कि कहाँ से आप फ्री ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं। इनमें से कुछ वेबसाइट, कोर्स पूरा होने के बाद डिजिटल सर्टिफिकेट भी देते हैं।

1. Udemy

Udemy Online Platform

आप Udemy की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं या फिर फ़ोन में एप्लीकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। इस पर एक लाख से भी ज़्यादा कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें से सैकड़ों कोर्स आप फ्री में कर सकते हैं। अगर आप IT, कोडिंग, डिजाइनिंग या फिर मार्केटिंग स्किल सीखने में दिलचस्पी रखते हैं तो आप आज ही इस वेबसाइट को देख सकते हैं।

सबसे पहले आपको Udemy पर रजिस्टर करना होगा और इसके बाद आप अपना मनपसंद कोर्स शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि सभी कोर्स के लिए वीडियो लेक्चर उपलब्ध हैं। इससे आपको सीखने में आसानी होगी। बाकी अगर आप एडवांस लेवल के कोर्स करना चाहते हैं तो आप फीस देकर वह कोर्सेज कर सकते हैं। ज़्यादातर कोर्सेज की फीस मात्र 700 रूपये से शुरू होती है।

Udemy के फ्री कोर्स देखने के लिए यहां क्लिक करें!

2. Alison:

इस वेबसाइट पर रजिस्टर करके आप लगभग 1000 ऑनलाइन फ्री कोर्स देख सकते हैं। यहां से आप अंग्रेजी, स्पेनिश, जर्मन जैसी भाषाओँ में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं और इसके अलावा, लाइफ साइंस, फोटोग्राफी, फाइनेंस, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और हेल्थ से संबंधित कोर्स के लिए आप एनरॉल कर सकते हैं।

बहुत-से ऐसे कोर्स हैं, जिन्हें पूरा करने पर Alison से आपको सर्टिफिकेशन भी मिलेगा , जिसे आप प्रिंट करा सकते हैं। अलग-अलग केटेगरी जैसे सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स यहां उपलब्ध हैं और जॉब पाने के लिए भी आप कुछ प्रोफेशनल कोर्सेज भी कर सकते हैं।

आज ही Alison पर साइन अप करें और शुरू करें डिजिटल लर्निंग!

3. Google Digital Garage:

और अब बात करते हैं आपके-हमारे सबके प्यारे गूगल की। अब हर जगह ऑनलाइन कोर्स की चर्चा हो रही है तो हमारा गूगल कैसे पीछे रह जाये। गूगल ने भी सीखने की चाह रखने वालों के लिए गूगल डिजिटल गेराज लॉन्च किया है। इसके ज़रिये आप लगभग 100 ऑनलाइन फ्री कोर्स कर सकते हैं।

खासतौर पर अगर कोई डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखना चाहता है तो गूगल डिजिटल गेराज पर आप यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए गूगल से आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा।

गूगल से 2 घंटे के ऑनलाइन कोर्स से लेकर 20 घंटे से ज़्यादा के कोर्स ले सकते हैं। पर्सनल डेवलपमेंट से लेकर ऑनलाइन एडवरटाइजिंग जैसे अलग-अलग सिकल्स पर आप कोर्स कर सकते हैं। आज ही अपना कोर्स चुन कर शुरू करें!

रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें!

4. Swayam:

Swayam

जब ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म की बात हो ही रही है तो भारत सरकार के डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म स्वयम की बात करना भी ज़रूरी है। भारत सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) द्वारा इसकी शुरुआत की गई। ये प्लेटफॉर्म स्कूल से लेकर पोस्ट-ग्रैजुएट लेवल तक के लिए ऑनलाइन कोर्सेज कराता है।

फिलहाल स्वयम करीब 2500 से ज्यादा ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करता है, जिनमें 500 से ज्यादा कोर्स तो जनवरी 2020 में शामिल किए गए हैं। लॉकडाउन के दौरान स्वयम को और ज्यादा एक्टिव बनाया गया।

एकेडेमिक राइटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, एनिमेशन, मैथेमेटिकल इकोनॉमिक्स, पायथन फॉर डाटा साइंस, अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन जैसे कोर्स आप इस पर कर सकते हैं। स्वयम के बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें!

5. Oxford University: Home Study Centre

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किया गया, होम स्टडी सेंटर आपको 45 ऑनलाइन फ्री कोर्स उपलब्ध करा रहा है। यहां से आप मैनेजमेंट में कई अच्छे कोर्स कर सकते हैं जैसे बिज़नेस मैनेजमेंट, कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट, इवेंट मैनेजमेंट आदि।

इसके अलावा, डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, साइबर सिक्योरिटी आदि कोर्स भी उपलब्ध हैं। इन सभी कोर्स को पूरा करने पर आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेशन भी मिलेगा। आज ही इन कोर्स के लिए रजिस्टर करें!

6. Microsoft Learn:

Online Courses by Google

गूगल की ही तरह माइक्रोसॉफ्ट ने भी अपने कुछ कोर्स लॉन्च किए हैं। हालांकि, यह सभी कोर्सेज सिर्फ माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स और सॉफ्टवेयर से जुड़े हुए हैं। अगर आप माइक्रोसॉफ्ट प्रोडक्ट्स में अपनी स्किल बढ़ाना चाहते हैं तो आपको ज़रूर ये कोर्स करने चाहिएं।

बहुत-सी कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर इस्तेमाल होते हैं और वहां स्किल्ड लोगों की ज़रूरत होती है। इन कोर्स को करने से आपको जॉब मिलने में आसानी होगी और चाहें तो आप पर्सनल प्रोजेक्ट्स भी ले सकते हैं।

इन कोर्स के लिए एनरोल करने के लिए आप यहाँ क्लिक करें!

7. Coursera:

यह वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन, दोनों ही तरह उपलब्ध है। आप रजिस्टर करके सैकड़ों ऑनलाइन फ्री कोर्स कर सकते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर डिग्री कोर्स तक, हर एक लेवल के कोर्स यहाँ पर उपलब्ध हैं। आपको सभी कोर्स के लिए वीडियो लेक्चर भी मिलते हैं। बेसिक इंग्लिश लर्निंग कोर्स के साथ-साथ आप सोशल वर्क जैसे विषयों पर भी ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

आप चाहें तो अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से रजिस्टर कर सकते हैं वरना अपने फ़ोन में एप डाउनलोड करके कभी भी लेक्चर ले सकते हैं। आज ही यहाँ रजिस्टर करें!

8. Facebook Blueprint:

Online Courses by Google

फेसबुक ने 400 से भी ज्यादा ऑनलाइन कोर्स दुनियाभर में उपलब्ध कराए हैं। फेसबुक के ऑनलाइन प्लेटफार्म का उपयोग आप पढ़ने और ऑनलाइन सीखने के लिए अच्छे से कर सकते हैं। फेसबुक लर्निंग की एक अलग बात यह है कि यहाँ आपको कोर्स के बाद एग्जाम भी देना होगा और इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको कोर्स का सर्टिफिकेशन मिलेगा।

आज ही फेसबुक के कोर्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें!

9. Edx.org:

Online Courses by Google

इस प्लेटफार्म पर आपको दुनिया भर के बेहतरीन संस्थान जैसे हार्वर्ड, स्टैनफोर्ड आदि द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन कोर्स करने का मौका मिलता है। यहाँ पर 1000 से भी ज्यादा ऑनलाइन फ्री कोर्स हैं। सामान्य सर्टिफिकेशन कोर्स करने के अलावा आप यहाँ माइक्रोमास्टर्स, डिप्लोमा आदि कोर्स भी देख सकते हैं।

सभी बेसिक कोर्स आप इस प्लेटफार्म पर मुफ्त में कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको इनका सर्टिफिकेशन चाहिए तो फीस देनी होगी। लेकिन अगर आप सिर्फ स्किल बढ़ाना चाहते हैं तो यह अच्छा विकल्प है। आज ही करें रजिस्टर!

10. Udacity:

Online Courses by Google

Udacity आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, प्रोग्रामिंग, डाटा साइंस जैसे क्षेत्रों में ऑनलाइन कोर्स करने का मौका दे रहा है। 200 से भी ज़्यादा ऑनलाइन फ्री कोर्स इस पर उपलब्ध हैं, जो आप कर सकते हैं। हालांकि, इस पर आपको कोर्स के बाद कोई सर्टिफिकेशन नहीं मिलेगा। इसके लिए आपको नैनोडिग्री कोर्स के लिए फीस देकर अपग्रेड करना होगा।
यहां रजिस्टर करें!

यह भी पढ़ें: मोबाइल एप बनाना सीख सकते हैं स्कूली छात्र, नीति आयोग ने शुरू किया मुफ्त ऑनलाइन कोर्स!

कवर फोटो


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.
Let’s be friends :)
सब्सक्राइब करिए और पाइए ये मुफ्त उपहार
  • देश भर से जुड़ी अच्छी ख़बरें सीधे आपके ईमेल में
  • देश में हो रहे अच्छे बदलावों की खबर सबसे पहले आप तक पहुंचेगी
  • जुड़िए उन हज़ारों भारतीयों से, जो रख रहे हैं बदलाव की नींव