Search Icon
Nav Arrow

Independence Day 2020: इस स्वतंत्रता दिवस को खास बना रहे हैं ये 5 ऑनलाइन इवेंट्स

पहली बार सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के जश्न में एक ऑनलाइन फिल्म फेस्टिवल को शामिल किया है।

Advertisement

हर साल स्वतंत्रता दिवस हम सभी भारतीयों के लिए बहुत खास होता है। पर बाकी सभी त्यौहारों और आयोजनों की तरह इस साल यह खास दिन भी कोविड-19 के चलते काफी अलग होगा। हम सबको पता है कि इस माहौल में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना कितना ज्यादा ज़रूरी है। इसलिए समझदारी इसी में है कि हम सब अपने-अपने घरों में रहते हुए ही इस दिन को खास बनाएं।

आज हम आपको कुछ अनोखे तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप इस दिन को और भी खास बना सकते हैं। हम ऑनलाइन अपने देश की समृद्ध संस्कृति का आनंद ले सकते हैं, एक-दूजे के साथ साझा कर सकते हैं। फिल्मों के दीवानों से लेकर संगीत प्रमियों और इतिहास में डूबने को तैयार लोगों तक, हमारे पास सबके लिए कुछ न कुछ है।

1. चलिए इस बार इतिहास के पन्नों को थोड़ा उल्टा पलटते हैं:

Independence Day 2020
PM Nehru addresses the nation at the Red Fort on Independence Day (Source)

पर्यटन मंत्रालय (Ministry of Tourism) ने इस साल अप्रैल महीने में एक दिलचस्प वेबिनार सीरीज़, ‘देखो अपना देश’ लॉन्च की थी। इस सीरीज़ में अलग-अलग शहरों के इतिहास को दिखाया गया था। लेकिन स्वतंत्रता दिवस के लिए मंत्रालय ने खासतौर पर स्वतंत्रता संघर्ष पर फोकस किया है।

इस सीरीज़ के तीन वेबिनार पहले से ही उपलब्ध हैं और इस खास मौके को और खास बनाने के लिए दो वेबिनार और रिलीज़ किए जाएंगे। लोगों के लिए उपलब्ध तीन वेबिनार हैं- “1857 की यादें- स्वतंत्रता के लिए प्रस्तावना,” “सेलुलर जेल: पत्र, संस्मरण और यादें” और “आज़ादी के लिए भारत के संघर्ष की अनकही कहानियां।”

आप इन्हें देखने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं!

2. देशभक्ति के रंग में डूबा फिल्म फेस्टिवल

A still from Malayalam film ‘Uttarayanam’ that showcases the independence struggle in flashback through the lens of the protagonist (Source)

द नैशनल फिल्म डेवलपमेंट कारपोरेशन (NFDC) ने देशभक्ति के ओत-प्रोत बनी फिल्मों की ऑनलाइन स्क्रीनिंग की शुरुआत की है। पहली बार सुचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस के जश्न में एक ऑनलाइन फिल्म फेस्टिवल को शामिल किया है। यह फिल्म फेस्टिवल 7 अगस्त से 21 अगस्त तक चलेगा।

इस फिल्म फेस्टिवल में हिंदी के साथ-साथ और भी कई क्षेत्रीय भाषाओं में फ़िल्में दिखाई जाएंगी जैसे मराठी, बंगाली, तमिल, तेलुगु, गुजराती, और मलयालम। स्क्रीन होने वाली फिल्मों में श्याम बेनेगल की गाँधी से महात्मा तक, बिमल रॉय की उदयेर पाथेय, जी. अरिवंदन की मलयालम फिल्म उत्तारायणम, और मणि रत्नम की रोज़ा जैसे फ़िल्में शामिल हैं।

आप इन फिल्मों को यहाँ पर मुफ्त में देख सकते हैं!

3. झूमें संगीत की धुन पर

Legendary sarod player, Ustad Amjad Ali Khan (Source)

अगर आप संगीत प्रेमी हैं तो आपके लिए बहुत कुछ है। इंडो-अमेरिकन आर्ट्स काउंसिल (IAAC) इस खास दिन के लिए लेकर आ रही है ‘द फ्रीडम कॉन्सर्ट,’ जिसमें प्रसिद्ध सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान होंगे। संगीत की दुनिया का ये महानायक सोलो परफॉर्म करेंगे और 13वीं शताब्दी में अमीर खुसरो द्वारा रचित एयरी सखी भी गाएंगे।

15 अगस्त को आप फेसबुक या यूट्यूब पर रात 9 बजे यह परफॉरमेंस लाइव देख पाएंगे।

Advertisement

वहीं दूसरी तरफ, अगर आपको इंडी म्यूज़िक सीन पसंद है तो boxout.fm देखें। उन्होंने भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए 24 घंटे के विशेष शो का आयोजन किया है। यह 14 और 15 अगस्त की आधी रात यानी कि 12 बजे से शुरू होकर 15 अगस्त को रात 11: 30 बजे तक चलेगा।

इस शो में कुछ लाइव परफॉरमेंस, डीजे सेट, रेडियो शो और पोडकास्ट होंगे। इस इवेंट के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

इसमें अंकित तिवारी, आज़ादी रिकॉर्ड्स आदि शामिल होंगे। आप ऑनलाइन म्यूजिक का मजा ले सकते हैं या फिर अपने फ़ोन में एप डाउनलोड कर सकते हैं!

4. डांस परफॉरमेंस:

Enjoy classical dance forms like Kathak (Source)

अगर आप भारतीय क्लासिकल डांस फॉर्म्स के फैन हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अमेरिका स्थित अद्रिजा डांस अकादमी कुछ भारतीय द्वारा डांस परफॉरमेंस लेकर आ रही है। इनमें कुछ ओडिशी और कथक डांस परफॉरमेंस भी होंगी। संगीत के लिए तबला वादन होगा। ये सभी परफॉरमेंस रात 10:30 बजे से शुरू होंगी। इस फ्री इवेंट के लिए आप यहाँ रजिस्टर कर सकते हैं।

5. जानिए भारत के विकास का इतिहास:

Independence Day 2020

द नज फाउंडेशन दुनिया भर के एक्सपर्ट्स और स्टेकहोल्डर्स को एक ही प्लेटफार्म पर लेकर आ रही है जो आज़ादी के बाद भारत में हुए विकास के बारे में चर्चा करेंगे। साथ ही, इस बात पर चर्चा होगी कि अब हमने आगे किस ओर बढ़ना है। 24 घंटे के इस इवेंट को द रॉकफेलर फाउंडेशन और द स्कोल फाउंडेशन के साथ मिलकर आयोजित किया जा रहा है।

इस चर्चा में हिस्सा लेने वाले कुछ बड़े नामों फए डिसूजा, नलिनी शेखर, और रोनी स्क्रूवाला आदि शामिल हैं। आप इस इवेंट के लिए यहाँ पर रजिस्टर कर सकते हैं!

तो किस बात का है इंतज़ार, आज ही प्लान करें अपना दिन। अपने परिवार और जानने वालों के साथ भी शेयर करें यह लेख और उनके स्वतंत्रता दिवस को भी बनाएं खास!

मूल लेख: अंगारिका गोगोई


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon