in

Free Online Courses: घर बैठे मुफ्त में करें ये कोर्स, नौकरी पाने में आएंगे आपके काम!

बेंगलुरु के एक स्टार्ट अप द्वारा विशेषज्ञों की मदद से फ्री ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किये गये हैं जो आपको आज के समय में बड़ी कंपनियों द्वारा माँगी गयी सभी स्किल्स को सीखने में मदद करेंगे।

free online course

कोरोनावायरस और इसके कारण हुए लॉकडाउन की वजह से आज कई लोगों का जीवन ठहर सा गया है। पर यदि हम चाहें तो इस आपदा को भी अवसर बना सकते हैं। इसके लिए हम बिना बाहर निकले, घर बैठे किसी भी ऑनलाइन कोर्स से जुड़ कर अपने भविष्य की दिशा बदल सकते हैं।

बंगलुरु की कंपनी इंटेलीपाट (IntelliPaat) एक प्रोफेशनल ट्रेनिंग व सर्टिफिकेशन प्लैटफ़ार्म है, जो इस समय कई निःशुल्क व सशुल्क ऑनलाइन कोर्स करवा रहा है।

इंटेलीपाट के संस्थापक दिवाकर चित्तोड़ा बताते हैं, “लोग इस लॉकडाउन के समय में खाली बैठने के बजाय अपनी कुशलता को निखारने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं। समाज के कई ऐसे वर्ग हैं जो अभी पैसे नहीं देना चाह रहे, इसलिए उन लोगों के लिए हमने पिछले महीने निःशुल्क ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत की। अब तक करीब 10,000 लोग इसमें दाखिला ले चुके हैं।”

ये निःशुल्क ऑनलाइन कोर्स बड़ी सावधानी से चुने गए कोर्स हैं, जो किसी भी कंपनी में जाने के समय आवश्यक होते हैं । इसमें दाखिले के लिए किसी नियम या शर्त को नहीं रखा गया है। बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और कुछ नया सीखने का जज़्बा होना चाहिए।

इंटेलीपाट आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस कोर्स(Intellipaat’s Artificial Intelligence (AI) Course)

अगर आप आर्टिफ़िश्यल इंटेलिजेंस में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो तीन घंटे के इस सेल्फ पेस्ड कोर्स को चुन सकते हैं। यह आपको AI की मूल जानकारी देते हुए टेंसरफ्लो (Tensorflow) को डेवेलप करना बताता है। इसके अलावा न्यूरल नेटवर्क की जानकारी और उसे और भी बारीकी से सीखने का मौका मिलेगा।
अधिक जानकारी और आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

जावा कंप्लीट कोर्स (Java Complete Course)

13 घंटे का यह सेल्फ पेस्ड कोर्स सॉफ्टवेयर डेव्लपर, आर्किटेक्ट और वेब डिज़ाइनर के लिए है। जावा(Java) सेक्टर में रुचि रखने वाले छात्र या नौकरीपेशा लोग भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में जावा(Java), जावा स्टेटमेंट(Java Statements), एक्स्सेपशन हैंडलिंग(exception handling), ऑब्जेक्ट्स(objects), क्लासेस, अण्डरस्टैंडिंग ऑफ जेडीबीसी (understanding of JDBC) आदि भी शामिल है।
इस नए विषय को बेहतर समझने और परखने के लिए असाइन्मेंट व क्विज भी दिये जाएँगे।
प्रोग्राम के अंत तक आप प्रोग्राममिंग (programming) व कोर जावा कान्सैप्ट(core Java concept), मेथड ओवरराइडींग व ओवर्लोडिंग (method Overriding and Overloading) के अलावा एरे (Array) और हेशमैप (Hashmap) आदि का प्रयोग करना सीख जाएँगे।

अधिक जानकारी व आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

डेवओप्स फाउंडेशन कोर्स (DevOps Foundation Course)

डेवओप्स(DevOps), सामान्य जीआईटी कमांड्स (common GIT Commands), डौकर vs वर्चुअल मशीन (Docker vs Virtual Machine) के बुनियादी ज्ञान से ले कर सामान्य डौकर कमांड्स (common Docker Commands) तक, यह कोर्स डेवओप्स(DevOps) की मेथोडोलॉजी पर केन्द्रित है।
यह 4 घंटे का एक सेल्फ-पेस्ड कोर्स है जिसमें असाइन्मेंट व क्विज द्वारा पढ़ाये गए विषयों को बेहतर तरीके से समझाया जाएगा।

अधिक जानकारी व आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

पायथन सर्टिफिकेशन फ़ाउंडेशन कोर्स Python Certification Foundation Course)

इस कोर्स में पायथन कोड लिखने के अलावा सकायपाई(SciPy), मैटप्लॉटलिब(Matplotlib), नमपाई(Numpy), लंबडा फंकशन(Lambda function) जैसे पैकेज पर ध्यान दिया गया है। यह 12 घंटे का सेल्फ-पेस्ड लर्निंग प्रोग्राम है। इसके अलावा इस कोर्स में हडूप(Hadoop) व स्पार्क (spark)जैसे बिग डाटा सिस्टम के लिए पायथन कोड(python code) भी देता है।
इस कोर्स में शामिल होने वाले छात्रों को वास्तविक जीवन से जुड़ प्रोजेक्ट व केस स्टडी दिये जाएँगे जिसका अनुभव उनके काम आएगा।
अधिक जानकारी व आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

सेल्सफोर्स फाउंडेशन कोर्स (Salesforce Foundation Course)

सेल्सफोर्स(salesforce) एक कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट टूल है जो देशभर में कई कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह एक निःशुल्क कोर्स है जहां आप सीआरएम टूल्स (CRM tools) खासकर सेल्सफोर्स(Salesforce) से शुरुआत कर सकते हैं। यह 10 घंटे का सेल्फ- पेस्ड कोर्स है जो सेल्सफोर्स की बारीकियों के साथ ही असाइन्मेंट व केस स्टडी के माध्यम से एप्प, ऑब्जेक्ट व रिलेशनशिप क्रिएट करना सीखाएगा।

अधिक जानकारी व आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Promotion
Banner

एमएस एक्सेल कंप्लीट कोर्स (MS Excel Complete Course)

एमएस एक्सेल शीट(MS Excel sheet) से हमारा परिचय स्कूल में ही हो गया था फिर भी इसका प्रयोग करने और लाभ उठाने में हम पीछे रह जाते हैं। हम इस कोर्स से जुड़ कर स्प्रैडशीट(spreadsheet) को बेहतर ढंग से प्रयोग करना और अपने ज्ञान को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।
इसमें आप एक्सेल वर्कबुक(Excel workbook), टेबल(tables), सेल्स(cells), क्रियेटिंग ए डैशबोर्ड(creating a dashboard), इंटरैक्टिव कोम्पोनेंट्स(interactive components), चार्टिंग(charting), फिल्टरींग(filtering), सोर्टिंग(sorting),आदि सीख सकते हैं।

आवेदन के लिए यहाँ क्लिक करें।

आईआईटी गुवाहाटी के साथ सशुल्क ऑनलाइन कोर्स (Paid Online Courses With IIT Guwahati )

इंटेलीपाट ने आईआईटी गुवाहाटी के साथ हाथ मिलाया है और छात्रों को तीन सशुल्क कोर्स की सेवा देने को तैयार है, जिसके अंत में प्रतिभागियों को इंस्टीट्यूट से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह कोर्स निम्नलिखित हैं :

  • बिग डाटा एनालिटिक्स (Big Data Analytics)

यह पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम उन लोगों के लिए है जो बिग डाटा एनालिटिक्स(Big Data Analytics) कान्सैप्ट जैसे हडूप(Hadoop), स्पार्क(Spark), पायथन(Python), मोंगोंडीबी(MongoDB), डाटा वेयरहाउसिंग(Data Warehousing)में ट्रेनिंग पाना चाहते हैं।

कोर्स,फीस व अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

  • क्लाउड एंड डेवओप्स (Cloud and DevOps)

क्लाउड एंड डेवओप्स छात्रों को एडबल्यूएएस(AWAS), अज़्यौर(Azure), और गूगल क्लाउड(Google Cloud)जैसे टूल की ट्रेनिंग देगा। इसके अलावा उन्हें डेवओप्स (DevOps) मेथोड़ोलोजी भी सीखाई जाएगी जिसकी ज़रूरत करीब सारी सॉफ्टवेयर कंपनियों में पड़ती है।

कोर्स, फीस व अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

  • फुल स्टैक वेब डेवेलोपमेंट (Full-Stack Web Development)

यह प्रोग्राम छात्रों को शुरुआत से विभिन्न वेब एप्लिकेशन को ड़ेवेलप करना सिखाएगा और एचटीएमएल(HTML), सीएसएस(CSS), रीएक्टजेएस (ReactJS), गिट(Git), एमवीसी फ्रेमवर्क्स (MVC Frameworks) जैसे कान्सैप्ट में ट्रेनिंग देगा।

कोर्स, फीस व अन्य जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

अन्य लोकप्रिय कोर्स (सशुल्क) के बारें में जानकारी पाने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मूल लेख- GOPI KARELIA

यह भी पढ़ें- DRDO Scholarship: इंजीनियरिंग छात्राओं के लिए लाखों रूपए की स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन!

यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Promotion
Banner

देश में हो रही हर अच्छी ख़बर को द बेटर इंडिया आप तक पहुँचाना चाहता है। सकारात्मक पत्रकारिता के ज़रिए हम भारत को बेहतर बनाना चाहते हैं, जो आपके साथ के बिना मुमकिन नहीं है। यदि आप द बेटर इंडिया पर छपी इन अच्छी ख़बरों को पढ़ते हैं, पसंद करते हैं और इन्हें पढ़कर अपने देश पर गर्व महसूस करते हैं, तो इस मुहिम को आगे बढ़ाने में हमारा साथ दें। नीचे दिए बटन पर क्लिक करें -

₹   999 ₹   2999

Written by निधि निहार दत्ता

निधि निहार दत्ता राँची के एक कोचिंग सेंटर, 'स्टडी लाइन' की संचालिका रह चुकी है. हिन्दी साहित्य मे उनकी ख़ास रूचि रही है. एक बेहतरीन लेखिका होने के साथ साथ वे एक कुशल गृहिणी भी है तथा पाक कला मे भी परिपक्व है.

सालों की मेहनत से बंजर पड़ी कोयले की खदान में लगाए हरे भरे पेड़,बना बायो डाइवर्सिटी पार्क!

गंदा नाला बन चुकी नदी से निकाला 100 ट्रक से ज्यादा कूड़ा, ढूंढा नदी का उद्गम स्थल!