in ,

वीकेंड किड्स कार्निवाल: अपने बच्चों को इस वीकेंड दीजिए खास उपहार जिसमें मस्ती के साथ होगी प्रवासी श्रमिकों की मदद भी!

मज़ेदार कहानियां, रोचक साइंस एक्सपेरिमेंट और हैरान करने वाले जादू के खेल – ऐसी ही मज़ेदार एक्टिविटी के साथ बनाईए अपने बच्चों का यह वीकेंड मौज-मस्ती से भरपूर। और ये सब कुछ होगा उन लोगों की मदद करते हुए जिन्हें अभी सहायता की सबसे ज़्यादा ज़रूरत है। अभी बुक करें।

चाहे बच्चे हों या व्यस्क, साल 2020 की गर्मियां हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण है। ना हम घर के बाहर घूम सकते हैं, ना ही किसी दोस्त को घर बुला सकते हैं और ना ही हमारे पास कोई खास आउटडोर एक्टिविटी है।

लेकिन हमारे पास थोड़ी राहत देने वाली खबर है। द बेटर इंडिया जल्द ही लेकर आ रहा है मस्ती से भरा शनिवार जहां होंगी मज़ेदार कहानियां, रोचक साइंस एक्सपेरिमेंट और मंत्रमुग्ध करने वाले जादू के खेल।

और इसके साथ होगी एक और खास बात। जब तक आपके बच्चे, मस्ती से भरे दो घंटों का मज़ा लेंगे, आप COVID-19 लॉकडाउन के दौरान सैकड़ों दिहाड़ी मज़दूर, फ्रंडलाइन श्रमिकों और प्रवासी मजदूरों को सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं।

तो क्या आप इस वीकेंड को मज़ेदार के साथ-साथ मूल्यवान बनाने के लिए तैयार हैं? ‘किड्स कार्निवल फॉर ए कॉज़‘ में शामिल होने के लिए यहाँ क्लिक करें!

आप बुक कर सकते हैं:

किड्स कार्निवल में क्या एक्टिविटी होंगी:

तो, हमारे पास बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक मज़ेदार कहानीकार हैं, बच्चों के अंदर का कलाकार बाहर लाने के लिए एक अलग सेशन होगा और साथ ही बच्चों के लिए होगी एक मैजिक शो भी। 

क्या आप घर बाहर कदम नहीं रख सकते? ये कहानीकार ले जाएगा आपको समय और जगह से दूर:

Weekend Kids Karnival

कहानियाँ हमारे बचपन का एक अभिन्न हिस्सा हैं। मेरे दादा-दादी ने मुझे सबसे अच्छी और तरह-तरह की कहानियाँ सुनाई है। उनके कहानी सुनाने का तरीका ऐसा था कि कहानी के सारे दृश्य हमारी आंखों के सामने धूमने लगते थे। यहां तक कि अपने मुंह में छड़ी दबाए उड़ते हुए दो सारस और बीच में लटकता हुआ कछुआ भी हमें सामने दिखाई देता था।

ये मानना गलत नहीं होगा कि आज के समय में इस मज़ेदार एक्टिविटी की जगह ऑनलाइन गेम और वीडियो ने ले ली है। ऐसे में विक्रम श्रीधर बच्चों के फिर उसी समय में ले जाने के लिए सामने आए हैं।   विक्रम एक मास्टर स्टोरीटेलर है जो अपने हर शबद के साथ बच्चों और वयस्कों की दिलचस्पी बांधे रखते हैं। अब तक 120 से ज़्यादा स्टोरी टेलिंग सेशन में हिस्सा लेने के साथ विक्रम मौखिक साहित्य की हमारी समृद्ध विरासत उजागर करते हैं।

आइए, इस शनिवार हम कहानियों के ज़रिए फिर लोगों, जानवरों, पक्षियों, पेड़ों से मुलाकात करें।

अपनी जगह बुक करने के लिए यहां क्लिक करें। आप बुक कर सकते हैं:

अपने रंग लाएं और शहर को रंग दें

साइंस मजेदार विषय है! आपको विश्वास नहीं है? वंडरलैब की संस्थापक, नितिका डायल से पूछिए। वंडरलैब युवा बच्चों में विज्ञान से जुड़े जिज्ञासा विकसित करने के लिए समर्पित संगठन है।

निकिता के प्रयोग और एक्टिविटी बहुत मजेदार हैं; यहां तक कि 4 साल के बच्चे भी इनका मज़ा ले सकते हैं।

इस शनिवार, निकिता आपको दिखाएंगी कि तेल और पानी के साथ मार्बल आर्ट कैसे बनाई जाती है। इसके अलावा, आप देखेंगे कि अपनी ही रसोई से केमेस्ट्री जादू कैसे किया जा सकता है। वह आपको हर दिन खाने, पीने और सूंघने वाली सरल सामग्री के साथ केमेस्ट्री के बारे में बताएंगी।

इस शनिवार अपने लैब कोट के साथ आएं, आप बन सकते हैं अगले शेल्डन कूपर। आप बुक कर सकते हैं –

नकुल शेनॉय के साथ एक मैजिकल कार्निवल:

पिछले 15 वर्षों से मन-पढ़ने की क्षमता और जादू की ट्रिक से नकुल दर्शकों को चकित करते आ रहे हैं। और इस शनिवार उन्होंने अपने राज़ को हमारे सामने प्रकट करने का वादा किया है! इस वीकेंड शामिल हों हैरान करने वाले मैजिक शो में और जानिए मैजिक हो पीछे की ट्रिक के बारे में।

अपनी जगह अभी बुक करने के लिए इस लिंक को फॉलो करें। आप बुक कर सकते हैं: 

किड्स कार्निवल मजदूरों और कामगारों की मदद कैसे करेगा?

Weekend Kids Karnival

मेघालय से मुंबई तक और रायपुर से तिरुपुर तक, द बेटर इंडिया ने COVID-19 लॉकडाउन के दौरान कमजोर समुदायों का समर्थन करने के लिए आईएएस और आईआरएस अधिकारियों के साथ सहयोग किया है।

किड्स कार्निवाल के प्रत्येक टिकट की कीमत 500 रुपये है और यह इन अभियानों के लिए एक दान है। आप ज्यादा राशि दान करने का विकल्प भी चुन सकते हैं और शनिवार कर्निवल में अपने बच्चों के लिए जगह बुक कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया दान उस फंड में जाएगा जो दिहाड़ी मजदूर और फ्रंटलाइन श्रमिकों की सहायता के किए इक्टठा की जा रही है।

यह भी पढ़ें:#BetterTogether: जरूरतमंदों की मदद के लिए जुड़िए IAS और IRS अफसरों से!

कार्निवल के बारे में अधिक जानकारी के लिए और अपनी जगह बुक करने के लिए यहां क्लिक करें। आप बुक कर सकते हैं –

मूल लेख: तन्वी पटेल 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

mm

Written by पूजा दास

पूजा दास पिछले दस वर्षों से मीडिया से जुड़ी हैं। स्वास्थ्य और फैशन से जुड़े मुद्दों पर नियमित तौर पर लिखती रही हैं। पूजा ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है और नेकवर्क 18 के हिंदी चैनल, आईबीएन7, प्रज्ञा टीवी, इंडियास्पेंड.कॉम में सक्रिय योगदान दिया है। लेखन के अलावा पूजा की दिलचस्पी यात्रा करने और खाना बनाने में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

IAS अधिकारी से जानिए कम से कम समय में UPSC परीक्षा के लिए नोट्स बनाने का तरीका!

झारखंड: लॉकडाउन में 1.44 करोड़ थालियां परोस चुकी हैं सखी मंडल की ये ग्रामीण महिलाएं