in ,

कोविड टाइम: जानिये कैसे रखें सब्ज़ियों और खाद्य पदार्थों को ताज़ा!

कोरोना वायरस के चलते लोग कम से कम घर से बाहर जा रहे हैं। ऐसे में पूरे सप्ताह इन सब्ज़ियों को ताज़ा बनाए रखना एक चुनौती बन गई है। आज आपको डी.जे. एम कॉलेज, संगमनेर के प्रोफ़ेसर शेफ भवभूति कापड़ी बताने जा रहे हैं कि कैसे लम्बे समय तक खाद्य पदार्थों को ताज़ा रखा जाए।

कोविड 19 के प्रकोप के कारण हम सभी अपने घरों में बंद रहने के लिए मजबूर हो चुके हैं। जहाँ लोग बीमार होने पर सिर्फ आराम के चलते घर में रहते थे, अब वे 2 महीनों से घर की चार दीवारी में कैद हैं। ऐसा अनिश्चित समय ना हमने कभी देखा था और ना ही इसकी तैयारी करने का हमें समय मिल पाया। खास तौर पर घर को चलाने के लिए हमारे पास जो घरेलू सहायिकाएं थीं, उनकी घर की सारी ज़िम्मेदारी वयस्कों पर आ गई है। ऐसे में साफ़-सफाई के साथ-साथ किचन का ज़िम्मा भी हम सभी के कन्धों पर आ पड़ा है।

जहां तक वर्त्तमान स्थिति की बात है, कोरोना वायरस के चलते लोग कम से कम घर से बाहर जा रहे हैं और इसलिए सभी यही कोशिश करते हैं कि वे ज़्यादा से ज़्यादा सामन एक साथ ला सकें। खास तौर पर लोग पूरे सप्ताह में उपयोग में आनेवाली सब्ज़ियां एक साथ खरीद रहे हैं। ऐसे में पूरे सप्ताह इन सब्ज़ियों को ताज़ा बनाए रखना एक चुनौती बन गई है। साथ ही फल, अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, स्नैक्स इत्यादि को भी ताज़ा रखना हमारे लिए ज़रूरी बनता जा रहा है। यदि किचन सामग्रियों को ताज़ा बनाए रखने में आप मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है।

आज आपको डी.जे. एम कॉलेज, संगमनेर के प्रोफ़ेसर शेफ भवभूति कापड़ी बताने जा रहे हैं कि कैसे लम्बे समय तक खाद्य पदार्थों को ताज़ा रखा जाए।

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

how to keep vegetables fresh

फोटो स्त्रोत 

वर्त्तमान समय में सबसे ज़्यादा हरी पत्तेदार सब्ज़ियों को ताज़ा बनाए रखने की जद्दोजहद से हम सभी वाकिफ हैं। हरी सब्ज़ियां एक दिन में ही खराब हो जाती हैं, इसलिए इन्हे ताज़ा बनाए रखने के लिए ज़रूरी है कि हम इन्हे अच्छी तरह स्टोर करें। इन्हे फ्रिज में रखने से पहले हरी सब्ज़ियों को जड़ों से अलग करना बेहद ज़रूरी है। इनकी जड़ों को काटकर इन्हे मुलायम सूती कपड़ों के बैग में अलग-अलग स्टोर करें। ध्यान रखें कि आप सब्ज़ियों को एक के ऊपर एक ना रखें। सूती कपड़ा भाजी में मौजूद नमी को सोख लेता है और इसलिए सब्ज़ियां जल्दी खराब नहीं होती।

नोट: हरी सब्ज़ियों को बाज़ार से लाने के बाद कम से कम 4 घंटों के लिए सामान्य तापमान में रखें। इसके बाद उसे फ्रिज में स्टोर करें।

अन्य सब्ज़ियां

how to keep vegetables fresh

फोटो स्त्रोत 

शिमला मिर्च, बैगन, खीरा, बीन्स इत्यादि सब्ज़ियों को गीले सूती कपड़े में लपेटकर रखना फायदेमंद होगा। इससे सब्ज़ियों की नमी बरकरार रहेगी और ये जल्दी खराब नहीं होगी।

टमाटर भी नमी के कारण जल्दी खराब हो जाते हैं, इसलिए इन्हे स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल करें। टमाटर को प्लास्टिक की थैलियों में डालकर उनमें छोटे-छोटे छेड़ कर दें, इस तरह टमाटर लम्बे समय तक ताज़ा बने रहेंगे।

वहीं गाजर को स्टोर करने के लिए उसके जड़वाले ऊपरी हिस्से को काट दें और फिर इन्हे एयर टाइट डब्बे में स्टोर करें। इस तरह गाजर कई दिनों तक ताज़े रहेंगे।

बात करें लहसुन, प्याज़ और आलू की, तो इन्हे स्टोर करने के लिए सूखी और ठंडी जगह का चयन करें। ठंडी और सूखी जगह में ये सब्ज़ियां ज़्यादा दिनों तक ताज़ी बनी रहती हैं। साथ ही आलू को लहसुन के साथ रखें, इससे आलू जल्दी खराब नहीं होते।

नोट: सब्ज़ियों को बाज़ार से लाने के बाद कम से कम 12 घंटों तक बाहर रखें। इसके बाद सोडायुक्त पानी में धोकर उन्हें फ्रिज में स्टोर करें।

धनिया

how to keep vegetables fresh

फोटो स्त्रोत

शेफ भवभूति के अनुसार धनिया को लम्बे समय तक ताज़ा बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। धनिया सबसे जल्दी खराब हो जाता है, इसलिए इसे स्टोर करने के लिए डंठल के भाग को पानी से भरे जग या ग्लास में रखें। साथ ही इस ग्लास को हवादार स्थान पर रखें। इस तरह धनिया लम्बे समय तक ताज़ा बना रहेगा।

यदि आप धनिया को फ्रिज में स्टोर करना चाहते हैं, तो सबसे पहले इनकी जड़ों को अलग करें। इसके बाद कपडे से बने नैपकिन में इसे कुछ देर लपेटकर रखें। अब इन्हे पेपर नैपकिन में लपेटकर प्लास्टिक के कंटेनर में रखें। धनिया की ही तरह आप पुदीने को भी इसी तरह स्टोर कर सकते हैं. ध्यान रखें कि धनिया या पुदीने को इस्तेमाल से पहले धोएं, ना कि स्टोर करने से पहले।

नींबू

how to keep vegetables fresh
फोटो स्त्रोत 

नींबू की ताज़गी बनाए रखने के लिए इन्हे एक जार में भर कर रखें, इस तरह नींबू लम्बे समय तक ताज़ा रखेंगे। वहीं करी पत्ते को ताज़ा बनाए रखने के लिए इसे कुछ देर पानी में डुबोकर रखें। बाद में इसे कपड़े से सुखाकर एयर टाइट डब्बे में बंद करके फ्रिज में स्टोर करें।

फल

फोटो स्त्रोत 

रस भरे फल, जैसे स्ट्राबेरी, जामुन, अंगूर इत्यादि को स्टोर करने से पहले हलके गर्म पानी से धोकर उसे सूखा लें। अब इन्हे फ्रिज में स्टोर करें, इस तरह ये कुछ दिनों तक खराब नहीं होते।

वैसे तो केले को फ्रिज में रखने की सलाह नहीं दी जाती, लेकिन एयर टाइट प्लास्टिक बैग में इन्हे रख कर फ्रिज में रखेंगे, तो ये ना ही जल्दी पकेंगे और ना ही खराब होंगे। वहीं यदि आप केले की जड़ को एल्युमिनियम फॉयल से पैक कर देंगे, तो ये लम्बे समय तक ताज़े बने रहेंगे।

नोट: फलों में आम, अंगूर, सेब इत्यादि को फ्रिज में रखने से पहले 12 घंटों तक सामान्य तापमान में रखें, इसके बाद सोडायुक्त पानी से धोकर इन्हे फ्रिज में स्टोर करें।

डेयरी प्रोडक्ट

how to keep vegetables fresh

फोटो स्त्रोत

डेयरी प्रोडक्ट जल्दी खराब होते हैं और ख़राब हो चुके डेयरी प्रोडक्ट खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इन्हे स्टोर करने की कुछ खास टिप्स हैं। इनमें से यदि आप पनीर को लम्बे समय तक ताज़ा बनाए रखना चाहते हैं, तो उसे मलमल के सफ़ेद कपड़े में लपेटें और कपड़े पर 3 से 4 बूँद सिरका डालकर उसे फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह पनीर कई दिनों तक ताज़ा बना रहेगा।

यदि आपने ज़्यादा अंडे उबाल लिए हैं और अब आप इन्हे स्टोर करना चाहते हैं, तो पानी से भरी हुई तश्तरी में बर्तन रख कर उसमें उबले अंडे रखें और अब इसे फ्रिज में स्टोर करें। इस तरह अंडे 2 दिन तक ताज़ा रहेंगे।

दूध को ताज़ा बनाए रखने के लिए इसे गर्म कर 3 से 4 उबाल आने दें और फिर कुछ देर कम आंच पर रहने दें। गैस बंद करने के बाद जब दूध पूरी तरह सामान्य तापमान पर आ जाए, तो इसे ढक्कन से ढँक कर फ्रिज में स्टोर करें। ध्यान रखें कि दूध को पुनः सामान्य तापमान पर ना आने दें। इस तरह ये लम्बे समय तक खराब नहीं होगा।

अनाज

फोटो स्त्रोत

कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से लोगों ने बड़ी मात्रा में अनाज घर में स्टोर किया है। अब इन्हे कीड़ों और इल्लियों से बचाने के लिए खास टिप्स की ज़रुरत होगी, जो हम आपको बताने जा रहे हैं। यदि आप गेहूं स्टोर करना चाहते हैं, तो हल्दी को एक कपड़े में बाँध कर इसके डब्बे में रख दें, इससे गेहूं लम्बे समय तक सुरक्षित रहेंगे।

वहीं चावलों को खराब होने से बचाने के लिए इसमें कड़वे नीम के पत्तों को सुखाकर रखें, इस तरह इसमें कीड़े नहीं लगेंगे। साथ ही आप चाहें तो इसमें बोरिक पाउडर मिलाकर भी रख सकते हैं।

तिल्ली, दलिया, सौंफ और मूँगफली इत्यादि को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसे कढ़ाही में डालकर थोड़ा भून लें। अब इन्हे एयर टाइट डब्बे में स्टोर करें। इस तरह ये खाद्य पदार्थ लम्बे समय तक खराब नहीं होंगे।

मसाले

how to keep vegetables fresh

फोटो स्त्रोत 

पीसी हुई हल्दी, मिर्च, धनिया, इत्यादि को स्टोर करने के लिए इनके डब्बों में एक एक टुकड़ा हींग का डाल दें। इस तरह ये लम्बे समय तक खराब नहीं होंगे।

अन्य खाद्य पदार्थ

यदि आप शक्कर को चींटियों से बचाना चाहते हैं, तो इसके डब्बे में 2 से 3 लौंग डाल कर रखें, वहीं कॉफी को जमने से बचाने के लिए उसमें कुछ दाने चावल के मिला लें।

यदि आप दूध पाउडर और कोको पाउडर, हेल्थ ड्रिंक पाउडर इत्यादि स्टोर करना चाहते हैं, तो इन्हे एक एयर टाइट डब्बे में रख कर डीप फ्रिज़र में स्टोर करें। इस तरह ये खाद्य पदार्थ नमी की वजह से कंटेनर में जमेंगे नहीं। ध्यान रखें कि इसे एक बार फ्रिज में रखने के बाद सामान्य तापमान में ना रखें।

तो फिर देर किस बात की, आज ही खाद्य पदार्थों को इन टिप्स की मदद से स्टोर करना शुरू कर दें। जिस से ये लम्बे समय तक खराब ना हों और आपका किचन सम्बंधित काम आसान हो जाए।

यह भी पढ़ें –मसाले के डिब्बे में मिलेंगे बीज, इस तरह उगाएं पौष्टिक माइक्रोग्रीन्स!


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com(opens in new tab) पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

mm

Written by तोषिनी राठौड़

लेखन से गहरा जुड़ाव रखने वाली तोषिनी राठौड़ लंबे समय से मीडिया में कार्यरत है। संगीत से लगाव और अपने प्राणी-प्रेम के लिए लोगों के बीच पहचान रखती तोषिनी एक गायिका तो हैं ही , इसके साथ ही वह कई एनीमल एनजीओ के साथ काम भी करती हैं। बचपन से किताबी कीड़ा रह चुकी तोषिनी के लिए उनका लेखन एक मेडिटेशन की तरह काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

कल से शुरू होंगी ट्रेन सेवा , जानिए किस रूट पर चलेंगी ट्रेन और कैसे करें बुकिंग!

किसानों से खरीद ग्राहकों के घर तक पहुंचा रहे हैं सब्ज़ियाँ, वह भी बिना किसी कमीशन के!