in ,

कोरोना वायरस अलर्ट: आपकी सेहत का ख्याल रखेंगे ये 5 नैचुरल प्रोडक्ट्स!

आप चाहे किसी भीड़ वाली जगह पर यात्रा करें या फिर आपको खांसी-जुकाम हो, ये चीजें हमेशा आपके साथ होनी चाहिए ताकि आप इंफेक्शन से बच सकें!

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए और लोगों के बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बहुत-से दिशा- निर्देश जारी किए गए हैं। सबसे पहले जो ज़रूरी बात है, वह है खुद की स्वच्छता। अगर आप पहले से इन दिशा-निर्देशों का पालन करें और एहतियात बरतें तो आप इंफेक्शन से बच सकते हैं।

साथ ही, आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक और सुरक्षित उत्पादों के बारे में बता रहे हैं, जो बैक्टीरिया और वायरस आदि को आपसे दूर रखेंगे।

1. वॉटरलेस शैम्पू और बॉडी बाथ

Waterless Shampoo and Body Bath

फ्लू के मौसम में कहीं भी यात्रा करना खतरे से खाली नहीं होता और अगर आपको यात्रा करनी पड़ रही है तो कोशिश करें कि आप हानिकारक जीवाणुओं और कीटाणुओं को खुद से दूर रखें। ऐसा आप तभी कर सकते हैं जब आप अपनी निजी स्वच्छता पर ध्यान देंगे। लेकिन यात्रा के दौरान यह कैसे मुमकिन हो सकता है?

इसका एक सीधा-सा हल है यह वॉटरलेस प्रोडक्ट। ‘क्लेंस्टा‘ द्वारा बनाए गए वॉटरलेस शैम्पू और बॉडी बाथ, दोनों ही पराबेन-फ्री हैं और इन्हें इस्तेमाल करने के लिए एक बूंद पानी की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।

क्लेंस्टा टीम के मुताबिक, उनके ‘क्लेंस्टा पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट्स’ FDA अप्रूव्ड हैं। इन प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल हुए सोडियम बेंजोएट, साइट्रिक एसिड और डीहाइड्रोएबिटिक एसिड को वायरोसाइडिल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल एजेंट के रूप में जाना जाता है। इसलिए मात्र 30 से 60 सेकंड्स में ये जीवाणुओं को खत्म कर सकते हैं। ये प्रोडक्ट्स 24 घंटे के लिए आपकी त्वचा को सुरक्षा दे सकते हैं, जिससे आपकी यात्राएं स्वच्छ और सुरक्षित रहें।

वॉटरलेस शैम्पू और बॉडी बाथ खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें!

2. हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए एंटी-बैक्टीरियल साबुन:

Antibacterial Handmade Soap

एक्सपर्ट्स लगातार सलाह दे रहे हैं कि कोरोना वायरस से बचने के लिए आप नियमित तौर पर अपने हाथ धोते रहें। भले ही यह फ्लू का मौसम हो या न हो, खाने से पहले और बाद में, शौचालय इस्तेमाल करने के बाद और कहीं बाहर से घर वापस आने के बाद, हमें अपने हाथ ज़रूर धोने चाहिए।

आजकल किसी की छींक सुनकर भी हमारे कान खड़े हो रहे हैं। ऐसे में, सबसे अच्छा उपाय यही है कि आप अपना साबुन अलग रखें और हो सके तो साथ में लेकर भी चलें। इससे आपको सार्वजनिक जगहों पर सबके द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला साबुन इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। ध्यान रखें कि आपका साबुन एंटी-बैक्टीरियल हो!

3. वायरस को फैलने से रोकने के लिए टिश्यू पेपर:

Eco-friendly Tissue Paper

जितनी ज़रूरी आपकी सुरक्षा है, उतनी ही ज़रूरी आपके आसपास के लोगों की सुरक्षा भी है। अगर आपको खांसी या फिर जुकाम है तो सुनिश्चित करें कि आप खांसते समय या छींकते समय टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने के तुरंत बाद, इन्हें डिस्पोज कर दें।

अपने स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को अपने साथियों और जानने वालों के लिए समस्या न बनने दें। अच्छा होगा अगर आप इको-फ्रेंडली टिश्यू पेपर इस्तेमाल करेंगे जैसे कि बांस से बने टिश्यू पेपर। यह वायरस को फैलने से तो रोकेंगे ही, साथ ही, पर्यावरण के अनुकूल भी हैं।

Promotion

इको-फ्रेंडली टिश्यू पेपर खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें!

4. सैनीटाइज़र है ज़रूरी:

Natural Sanitizers

सामान्य तौर पर, सैनीटाइज़र अपने पास रखने और समय-समय पर इस्तेमाल करते रहने से इंफेक्शन से काफी बचाव होता है। इस वजह से लोग लगातार यह खरीद रहे हैं और स्थानीय मेडिकल स्टोर्स और सुपरमार्केट्स में अल्कोहल-बेस्ड सैनीटाइज़र्स के स्टॉक की काफी कमी हो रही है। लेकिन चिंता की बात नहीं है!

आपके पास अभी भी प्राकृतिक सैनीटाइज़र्स हैं खुद को सुरक्षित रखने के लिए। बस आपको यह ध्यान रखना है कि जब आपको इसकी ज़रूरत हो तभी आप यह इस्तेमाल करें। प्राथमिकता यही है कि आप साबुन से अपने हाथ धोएं और अगर आपके आस-पास पानी उपलब्ध नहीं है तो आप सैनीटाइज़र इस्तेमाल करें।

प्राकृतिक सैनीटाइज़र खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करें!

5. इंफेक्शन से बचने के लिए मास्क:

Face- Mask to avoid infection

अगर आपको नियमित तौर पर भीड़- भाड़ वाली जगह पर जाना पड़ता है या फिर आप खांस या छींक रहे हैं, तो ज़रूरी है कि आप मास्क पहनें। अगर आपके मास्क में मेटल की स्ट्रिप है तो इसे नाक के ऊपर अच्छे से एडजस्ट करें और फिर इसकी डोरियों को ढंग से कानों पर लगाएं। ध्यान रखें कि यह मास्क आपके नाक, कान, मुंह और ठोड़ी को अच्छे से ढक दे। साथ ही, आपको मास्क उतारते और पहनते समय, सिर्फ इसकी डोरियों को छूना है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस अलर्ट: कैसे करें आपातकालीन स्थिति की तैयारी और किन चीज़ों की खरीदारी!

आज जब सभी लोग कोरोना वायरस की वजह से डरे हुए हैं तो हमें सिर्फ अपने ही नहीं, बल्कि दूसरों के बारे में भी सोचना है। चाहे सैनीटाइज़र हो, साबुन हो या फिर मास्क- जितनी ज़रूरत है उतना ही खरीदें। बाज़ार से स्टॉक खत्म हो रहा है और यह दूसरे लोगों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

मूल लेख: तन्वी पटेल

संपादन – मानबी कटोच


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

समुद्री जीवों को खुश रखने के लिए इस युवती ने शुरू किया ‘द हैप्पी टर्टल’!

मुंबई के डॉक्टरों ने शुरू की कोरोना-हेल्पलाइन, बिना किसी फीस के देंगे आपके सभी सवालों के जवाब!