in ,

CBSE 10वीं-12वीं: यहाँ से करें मार्कशीट डाउनलोड!

लेख में दिए गए लिंक पर जाकर आप अपनी 10वीं-12वीं कक्षा की मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं!

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) से 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। इस साल से 10वीं और 12वीं कक्षा में किसी भी छात्र या छात्रा को फेल नहीं किया जाएगा। इस खबर को विद्यार्थियों को सकारात्मकता से लेना चाहिए और परीक्षा पास करने या फेल होने के डर को अपने मन से निकाल कर परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

एग्ज़ाम कंट्रोलर संयम भरद्वाज ने कहा कि सिर्फ एक परीक्षा बच्चों की किस्मत तय नहीं कर सकती और किसी को भी ‘असफल/फेल’ नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसका मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह डिप्रेशन का कारण हो सकता है।

बोर्ड अभी भी इस बात पर चर्चा कर रहा है कि जो बच्चे परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम नंबर भी नहीं ला पाएंगे, उनकी मार्कशीट पर क्या लिखा जाएगा।

एक और अच्छी खबर यह है कि अब छात्रों को उनकी मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और अन्य ज़रूरी दस्तावेज प्राप्त करने के लिए जद्दोज़हद नहीं करनी पड़ेगी। CBSE ने बच्चों की सुविधा के लिए डिजीलॉकर से पार्टनरशिप की है ताकि वे सभी दस्तावेजों को एक क्लाउड सर्वर में अपलोड कर सकें।

इससे छात्र कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन अपनी मार्कशीट और अन्य सर्टिफिकेट देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आपको डिजीलॉकर से अपने सर्टिफिकेट्स देखने हैं तो क्या करना होगा?

सबसे पहले ध्यान रखें कि यह सुविधा सिर्फ उन छात्रों के लिए हैं जो 2017 में या उसके बाद पास हुए हैं। जिन्होंने 2017 से पहले परीक्षा दी है वे CBSE की वेबसाइट पर लॉग इन करके अपने सर्टिफिकेट्स निकालने की कोशिश कर सकते हैं!

कैसे करें डिजीलॉकर पर रजिस्टर:

1. अपने सर्टिफिकेट्स देखने और डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले डिजीलॉकर पर रजिस्टर करना होगा और रजिस्टर करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें!

2. डिजीलॉकर होमपेज पर आपसे सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर, आधार नंबर या फिर यूज़र नेम पूछा जाएगा। आप या तो पासवर्ड डालकर लॉग इन कर सकते हैं या फिर अपने मोबाइल नंबर पर OTP के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं और फिर OTP डालकर लॉग इन कर सकते हैं।

3. इसके बाद आपको एक पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा, जहाँ आपको यूज़र नेम और पासवर्ड डालना होगा।

4. प्रक्रिया के अंत में आपसे आपकी आधार कार्ड की जानकारी पूछी जाएगी, इसे भरने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP आएगा। इस स्टेप को पूरा करने के बाद आपका डिजीलॉकर पर अकाउंट बन जाएगा।

सर्टिफिकेट्स और अन्य दस्तावेज कैसे करें डाउनलोड:

1. अपने यूजर नेम और पासवर्ड से डिजीलॉकर पर लॉग इन करें।

2. लॉग इन करने के बाद, बायीं तरफ आपको एक टैब दिखेगा, जिस पर लिखा होगा, ‘पुल पार्टनर डॉक्यूमेंट्स,’ इस पर क्लिक करें।

3. अगली स्क्रीन पर आपको दो ड्रॉप डाउन विकल्प दिखेंगे: पहला, ‘सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन, दिल्ली’ और दूसरा, ‘मार्कशीट’ मतलब दसवीं/बारहवीं की मार्कशीट/माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि।

4. इन दोनों पर क्लिक करें और आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट किया जाएगा।

5. सभी जानकारी जैसे, अपना रोल नंबर, परीक्षा पास करने का साल वगैरह अपने पास लिखकर रख लें ताकि अगले स्टेप में आपके लिए आसानी रहे!

6. इस नए पेज पर आपसे यह सभी जानकारी पूछी जाएगी तो ध्यान से सही-सही भरें।

7. अंतिम चरण में आपको बस ‘गेट योर डॉक्यूमेंट/अपने डॉक्यूमेंट प्राप्त करें’ पर क्लिक करना है और इसके बाद आपके डॉक्यूमेंट डाउनलोड हो जाएंगे।

8. आप ‘सेव टू लॉकर’ बटन पर क्लिक करके अपने सर्टिफिकेट्स, डिजीलॉकर अकाउंट में सेव कर सकते हैं।

अगर आप यह सुविधा इस्तेमाल करें तो हमें ईमेल करके बताएं कि आपका अनुभव कैसा रहा!

मूल लेख: विद्या राजा 
संपादन- अर्चना गुप्ता


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

केले के पत्ते से बनाइए 30 तरह के इको-फ्रेंडली प्रोडक्ट्स, अब होगी प्लास्टिक और पेपर की छुट्टी!

खुद खेती कर, मेकैनिकल इंजीनियर बना रहा 40 आर्गेनिक प्रोडक्ट्स, 250 लोगों को दिया रोज़गार!