in

पासपोर्ट खो जाने पर अब झट से बनवा सकते हैं नया पासपोर्ट, जानिए कैसे!

अगर कभी हमारा कोई ज़रूरी डॉक्यूमेंट खो जाए तो हम बहुत घबरा जाते हैं। समझ नहीं आता कि अब क्या करें? लेकिन घबराने की बजाय आप जरा सी समझदारी से स्थिति को सम्भाल सकते हैं!

How to apply for passport

ब भी बात सरकारी प्रक्रियाओं की आती है, बहुत से लोग असमंजस में पड़ जाते हैं कि क्या करें, किस दफ्तर में जाएं या फिर क्या-क्या कागजात चाहिए होंगे? ऐसे में, पासपोर्ट जैसी ज़रूरी चीज़ खो जाए तो एक पल के लिए पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाती है।

ज़रूरी यही है कि हम अपनी चीजों के प्रति सावधान रहें लेकिन अगर कभी कोई दुर्घटना हो जाए तो क्या करें, यह भी हमें पता होना चाहिए। आज द बेटर इंडिया आपको बता रहा है कि अगर कभी आपका पासपोर्ट खो जाए, तो आप क्या कर सकते हैं!

स्टेप 1: एफआईआर दर्ज कराएं

पासपोर्ट गुम होने के मामले में सबसे पहले अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर दर्ज कराएं। इस प्रक्रिया के लिए आप, अपने पते का प्रमाण पत्र और पासपोर्ट की एक फोटोकॉपी लेकर जाएं।

पासपोर्ट की फोटोकॉपी यदि आपके पास नहीं है तो ऐसे में, सबसे पहले अपने नजदीकी रीजनल पासपोर्ट ऑफिस (RPO) में एक अपॉइंटमेंट लें और वहां से पासपोर्ट की एक कॉपी प्राप्त करें। इसके बाद पुलिस स्टेशन में जाकर रिपोर्ट कराएं। इस प्रक्रिया में आपको आधार कार्ड या फिर जन्म प्रमाण पत्र की ज़रूरत पड़ेगी।

 

स्टेप 2: ऑनलाइन एप्लीकेशन

रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद आप ऑफिशियल पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर नए पासपोर्ट के लिए फिर से अप्लाई करें। रजिस्टर करने के बाद लॉग इन करें। अगर आपको बहुत जल्दी पासपोर्ट चाहिए तो ‘तत्काल’ पर क्लिक करें, इससे आपको ज्यादा से ज्यादा 14 दिनों में पासपोर्ट मिल जाएगा।

आप ‘Re-issue of Passport’ लिंक पर क्लिक करें और पासपोर्ट फॉर्म भरकर सबमिट करें।

 

स्टेप 3: पेमेंट और अपॉइंटमेंट शेड्यूल

Promotion

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको स्क्रीन पर ‘View Saved/Submitted Applications’ का विकल्प दिखेगा। इसे खोलें और फिर आपको इसमें दिया गया ‘Pay and Schedule Appointment’ लिंक पर क्लिक करना होगा। आपका पासपोर्ट गुम हुआ है, ऐसे में आपको प्रक्रिया की फीस के अलावा और 1500 रुपये भरने होंगे।

इसके बाद, आप जिस जगह हैं वहां के सबसे नजदीकी पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) को चुनें और अपने समय के हिसाब से अपॉइंटमेंट की तारीख और समय चुनें।

इसके बाद अपनी एप्लीकेशन रिसीप्ट का प्रिंट आउट लें, इस पर आपका एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर/अपॉइंटमेंट नंबर लिखा होगा। आपको एप्लीकेशन सबमिशन के बाद एक कन्फर्मेशन मैसेज भी आता है, उसमें भी आपका अपॉइंटमेंट नंबर होगा।

 

स्टेप 4: ज़रूरी कागज़ात/डॉक्यूमेंट की एक लिस्ट बनाएं और तैयार रखें

अपने अपॉइंटमेंट के दिन, समय से पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंचे और सभी ज़रूरी कागज़ात (ओरिजिनल कॉपी) लेकर जाएं। अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन के लिए अलग-अलग कागज़ात ले जाने होते हैं। आप यहाँ पर ज़रूरी कागज़ात की लिस्ट देख सकते हैं!

“पासपोर्ट खोना किसी के लिए भी मुश्किल भरा हो सकता है। लेकिन यदि आपके पास सभी ज़रूरी कागज़ात हैं तो प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आपके खोए हुए पासपोर्ट और FIR की कॉपी, दो बहुत ही ज़रूरी डॉक्यूमेंट हैं जिनका ध्यान आपको रखना है। अपॉइंटमेंट वाले दिन, सेवा केंद्र आने से पहले भी एक बार ज़रूर चेक करें कि आपने सभी कागज़ात साथ में लिए हैं या नहीं।” –  एंजेल (बंगलुरु की एक पासपोर्ट कंसलटेंट)

हमेशा पासपोर्ट जैसे सभी ज़रूरी कागज़ात बहुत सम्भाल कर रखें और कभी दुर्घटना हो भी जाए तो घबराएं नहीं।

ज़रूरी सलाह: हमेशा अपने सभी ज़रूरी सरकारी कागज़ात/डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी करवाकर रखें!

संपादन – अर्चना गुप्ता

मूल लेख: अंगारिका गोगोई

Keywords: Kaise Banwaye Passport, Passport kho jaye to kya kare, Lost Passport, How to apply for Passport, Passport Sewa Kendra, PSK, Regional Passport Office


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

7 सरकारी परीक्षाओं में रैंक पाने वाले पूर्व-आईईएस अफसर से जानें UPSC के टिप्स!

इस 17 वर्षीय लड़की ने 700 बच्चों को शिक्षा से जोड़ा, रोके 50 से ज्यादा बाल विवाह!