in

जमाना नया लेकिन नुस्खे पुराने, ऐसे करें सफेद बाल काले!

केमिकल का प्रयोग, विटामिन और प्रोटीन की कमी, हार्मोन के बदलने की वजह से बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं।

गर आप अपने सिर से एक सफेद बाल निकालते हैं तो उसके बदले तीन और सफेद बाल उग आते हैं। ऐसी बातें हम अक्सर सुनते हैं लेकिन ये सच है या नहीं ये किसी को नहीं पता। लेकिन सवाल यह है कि सफेद बाल अचानक सिर पर कैसे उग आते हैं? जवाब है – जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, बालों तक पिगमेंट पहुंचना कम हो जाता है, इसलिए ये सफेद नज़र आने लगते हैं।

कम उम्र में बालों का सफेद हो जाना अच्छा नहीं है। हर वक्त चिंता करना, केमिकल का प्रयोग, विटामिन और प्रोटीन की कमी, जीन्स, हार्मोन के बदलने की वजह से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं।

बालों के सफेद होने का एक और कारण है – मेलेनिन। मेलेनिन एक प्राकृतिक रंगद्रव्य (पिगमेंट) है जो बालों को रंग देता है। यदि मेलानिन कम हो तो बालों का रंग सफेद हो जाता है। मेलेनिन की कमी पर्याप्त मात्रा में विटामिन युक्त भोजन नहीं करने से होती है। आयरन, विटामिन B5, विटामिन B12 की कमी से भी बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं।

आप निम्नलिखित पदार्थों को अपने डाइट में शामिल कर सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं-

  • एंटीऑक्सीडेंट्स– हरा प्याज, प्याज, पालक, चाय, जामुन, डार्क चॉकलेट
  • विटामिन B12 –  मीट, मछली, अंडे, दूध और शाकाहारियों के लिए अनाज और दाल
  • विटामिन B5 – अंडे, ब्रोकली (हरा गोभी), चिकन, दूध, दही, मशरूम, एवोकाडो, अंकुरित फलियां

रोज अपने भोजन में करी पत्ते और सूरजमुखी के बीज का पाउडर मिलाकर खाने से भी आपको प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ते हैं और सफेद हो रहे हैं तो आपकों इन सारे प्रोटीन और विटामिन को जूस के रूप में पीना चाहिए। इस लिंक पर क्लिक करके आप घर बैठे जूस ऑर्डर कर सकते हैं

अपना पार्लर खुद बनाएं

Promotion

रोजमर्रा बालों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल-युक्त हेयर प्रोडक्ट्स आपके बालों में मौजूद प्राकृतिक तेल को खत्म कर देते हैं जिससे बालों के सफेद होने की प्रक्रिया जल्दी शुरू हो जाती है।

यूँही नहीं दादी-नानी के नुस्खे कमाल के होते थे। घर पर बनाने वाले कुछ ऐसे ही नुस्खें हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बालों की रंगत वापस पा सकते हैं –

1. कैस्टर (अरण्डी) और नारियल के तेल का मिश्रण

  • एक चम्मच अरण्डी के तेल में दो चम्मच नारियल तेल मिलाकर मध्यम आंच पर हल्का गरम कर लें
  • अब इस मिश्रण को लेकर बालों की जड़ों में हल्के हाथों से मसाज करें
  • 30 मिनट के बाद बालों को किसी नैचुरल शैंपू से वॉश कर लें

2. गुलहड़ का फूल और आंवले का चूर्ण

यह एक ऐसा हेयर मास्क है जिससे आपके बाल बनेंगे मजबूत, साथ ही नहीं रहेगी बालों की रंगत जाने की समस्या। ये मास्क समय से पहले सफेद हो जाने वाले बालों से आपको मुक्ति दिलाएगी। इससे डैंड्रफ की भी समस्या दूर हो जाएगी।

  • दो-तीन गुलहड़ का फूल और दो चम्मच आंवला पाउडर लें
  • दोनों को पीस कर मिला लें
  • जड़ों में अच्छे से लगा कर एक घंटे बाद शैंपू करें
  • नैचुरल कंडीशनर से बालों को धो लें।

3. मेहंदी या हिना पाउडर

मेहंदी के पत्तों में वो ताकत है जो आपके बालों में जान डाल देती है। इसके प्रयोग से बालों को एक सुनहरा भूरा रंग मिलता है। केमिकल डाई के प्रयोग से बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन मजबूती खत्म हो जाती है।

  • आपके बाल जितने लंबे और घने हैं उसको ध्यान में रखते हुए मेहंदी पाउडर लें और पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें
  • बालों में लगाकर 3-4 घंटों के लिए छोड़ दें
  • फिर नैचुरल शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल कर बालों को धो लें

ये बहुत जरूरी है कि आपके द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे शैंपू और कंडीशनर से आपके बाल और खराब न हों। आप कुछ नैचुरल हेयर केयर प्रोडक्टस इस लिंक पर क्लिक कर ऑर्डर कर सकते हैं और अपने बालों को केमिकल के दुष्प्रभाव से बचा सकते हैं।

समय के साथ बालों की रंगत भी जाएगी लेकिन जरूरी ये है कि समय से पहले ये रंगत न खो जाए। उपर्युक्त नुस्खों को अपनाकर आप लंबे समय तक अपने बालों का ध्यान रख पाएंगे। तो केमिकल डाई को कर दीजिये अलविदा और आज ही अपनाइए बालों को काले रखने के ये नैचुरल तरीके!

संपादन- मानबी कटोच


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

शेयर करे

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

पूर्व नौसेना अफसर ने शुरू किया ‘पेट भरो प्रोजेक्ट’, सिखा रहे हैं पेस्टीसाइड-फ्री खाना उगाना!

#हमराही: नौकरी छोड़ पहुँच गए गाँव, ‘साबुन’ से बना दिया सैकड़ों महिलाओं को सशक्त!!