in ,

DIY: सिर्फ 5 मिनट में बनाये पुराने अख़बारों से सुंदर पेपर बैग!

इन पेपर बैग्स को आप शॉपिंग के लिए, स्टोरेज के लिए या फिर किसी को कुछ गिफ्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं!

र की किसी के अलमारी में या फिर पुरानी मेज के नीचे, रद्दी अखबार, पोस्टर, मैगज़ीन या फिर कुछ पुरानी कॉपी-किताबों का ढेर अक्सर लगा ही रहता है। मम्मियों को हर महीने-दो महीने में घर की साफ़-सफाई और किचन की पोंछा-ताछी के बाद कुछ अखबार चाहिए होते हैं स्लैब और अलमारी में बिछाने को, तो उस समय ज़रूर इन कोनों को खंगाला जाता है। पर मुझे नहीं लगता इसके अलावा, और किसी काम में आता है यह खजाना।

लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप इस रद्दी का सही इस्तेमाल भी कर पाएंगे और साथ ही, जीरो-वेस्ट पॉलिसी पर आगे भी बढ़ पाएंगे।

यह भी पढ़ें: 6 पॉकेट वाले इस सूती बैग के साथ करें प्लास्टिक-फ्री शॉपिंग, कीमत सिर्फ़ 165 रुपये!

जी हाँ, आप इन अख़बारों और मैगज़ीन आदि से अच्छे, सुंदर, और आकर्षक पेपर बैग बना सकते हैं और वह भी बिल्कुल मुफ़्त। इन पेपर बैग्स को आप शॉपिंग के लिए, स्टोरेज के लिए या फिर किसी को कुछ गिफ्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी रोज़मर्रा की जिंदगी से प्लास्टिक का इस्तेमाल भी कम होगा।

तो आज जानिए यह ‘डू ईट योरसेल्फ’ हमारे साथ:

सबसे पहले तो पेपर बैग बनाने के लिए आपको जो सामान चाहिए, उसे इकट्ठा करके एक साथ रख लीजिये।

  • पुराने अखबार
  • कैंची
  • ग्लू/फेविकॉल
  • कार्डबोर्ड (घर में खाली पड़े डिलीवरी कार्टन का सही इस्तेमाल)
  • बॉलपॉइंट पेन
  • रस्सी, रिबन या फिर किसी पुराने बैग का हैंडल
  • यदि आप पेपर बैग को सजाना चाहते हैं तो अपने हिसाब से सजावट का सामान ले सकते हैं।

 

अखबार को फोल्ड करें:

 

एक मेज पर अखबार की एक शीट (मतलब कि दो जुड़े हुए पन्ने) को पूरा फैला लें और फिर एक तरफ के पन्ने पर ग्लू लगायें। इसके बाद इन दोनों पन्नो को चिपका दें।

 

हॉरिजॉन्टल फोल्ड करें

 

पन्नों को अच्छे से चिपकाने के बाद, इस शीट के दोनों किनारों को फोल्ड करें और फिर ग्लू की मदद से चिपका दें। अगला स्टेप शुरू करने से पहले ग्लू को अच्छी तरह से सूखने दें।

 

अब बेस पर एक कार्डबोर्ड लगायें

पेपर बैग को बेस देने के लिए, इसकी लम्बाई-चौड़ाई के हिसाब से एक कार्डबोर्ड का टुकड़ा काट लें और फिर इसे फोल्ड की हुई शीट में लगायें। बेस में कार्डबोर्ड लगाते समय सभी किनारों से एक-एक इंच गैप छोड़ दें।

यह भी पढ़ें: कामवाली की एक समस्या से शुरू हुआ सफर, आज घर पर ही बनातीं हैं 30 से ज़्यादा प्रोडक्ट्स!

कार्डबोर्ड का बेस लगाने से आपके बैग की लाइफ बढ़ती है और इसमें आप कुछ भारी सामान रखकर भी ला पाएंगे।

बेस को सील करें

 

कार्डबोर्ड बेस के चारों तरफ ग्लू लगायें और पेपर के कोनों को ट्रायंगल शेप में मोड़कर इस पर चिपका दें। आपके बैग का बेस कुछ इस तरह का दिखेगा-

 

 

बैग की दोनों साइड को फोल्ड करें

बैग को शेप देने के लिए दोनों साइड्स को अच्छे से प्रेस करें ओर बीच में से फोल्ड करें। इस फोल्ड को अकॉर्डियन फोल्ड कहते हैं।

 

खुले हुए सिरे पर छेद करें

अब बैग के खुले हुए सिरे पर बॉलपॉइंट पेन की मदद से दो छेद करें ताकि बैग को उठाने/पकड़ने के लिए डोरी या हैंडल लगाया जा सके।

 

डोरी लगाकर पकड़ने के लिए हैंडल बनाएं 

अब रस्सी या फिर रिबन लें और इसमें से दो टुकड़े काटें (लगभग 15-15 सेंटीमीटर के) और फिर इसके एक सिरे को एक छेद में डालकर गाँठ लगा दें। इसके बाद दूसरे सिरे को दूसरे छेद में डालकर गाँठ लगा लें। बैग की दूसरी साइड पर भी इसी प्रक्रिया को दोहराएं।

ध्यान रहे कि आप कड़ी गाँठ बांधें, जिससे कि यह डोरी छेदों से निकल न जाए!

 

बैग को मनचाहा सजाएँ

अगर आप चाहें तो अपने बैग को मन-मुताबिक सजा सकते हैं। इसके लिए भी आप अपने घर की पुरानी चीजों जैसे कि कोई दुपट्टे की लेस, पुरानी कोई मोतियों की माला आदि या फिर आप इसे पेंट भी कर सकते हैं!

 

आपका DIY पेपर बैग एकदम तैयार है!

 

ठाणे निवासी प्रिया प्रकाश कहती हैं,

“मैं जीरो-वेस्ट लाइफस्टाइल फॉलो करने की कोशिश करती हूँ। पुराने अख़बारों को पेपर बैग में बदलना मेरी आदत है। मैं छोटे पेपर बैग बनाने के लिए कई पेपर और कार्डबोर्ड इस्तेमाल करती हूँ। त्योहारों पर इन्हीं पेपर बैग में गिफ्ट्स आदि देती हूँ। मेरी बेटी भी हेल्थ ड्रिंक टेट्रा पैक्स के ऊपर रंग-बिरंगे पेपर चिपकाकर और फिर उन्हें सजाकर रीसायकल करती है। इन्हें हम किसी के भी जन्मदिन पर गिफ्ट्स पैक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।”

यह भी पढ़ें: ‘हर बूंद ज़रूरी है,’ सीखिए कैसे घरेलु स्तर पर बचा सकते हैं पानी!

हमें अख़बार से यह पेपर बैग तैयार करने में मात्र 5 मिनट का समय लगा। क्या आप इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं? आज ही अपने घर पर पेपर बैग्स बनाइये और हमें बताइए!

अपने दोस्तों और परिवार से भी आप इस ‘डू ईट योरसेल्फ’ को साझा करें!

मूल लेख: सायंतनी नाथ

संपादन – मानबी कटोच 

Summary: Usually we google, how to recycle newspapers or magazine or how to make best out of waste? So, today, We are sharing a #DIY with you people on ‘How to make beautiful Paper Bags from old newspapers?’ Read, try and share.


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है.

24 की उम्र में नौकरी छोड़ कर की मशरूम की खेती, लाखों की कमाई और एक दर्जन को रोजगार भी!

‘बैक टू ट्रेडिशन’: केमिकल से भरे कॉस्मेटिक्स से इको फ्रेंडली और नेचुरल प्रोडक्ट्स तक!