in , ,

दिल्ली: ‘प्लांट फ्रेश एयर’ वर्कशॉप में सीखें हवा को फ़िल्टर करने वाले पेड़-पौधों के बारे में!

यहाँ आपको अपने घर की छत या आँगन में सब्ज़ियाँ उगाने से लेकर उनकी देखभाल करने और फिर हार्वेस्टिंग करने तक के सभी गुर भी सिखाए जाएंगे।

दिवाली के बाद से ही दिल्ली में बढ़ते हवा प्रदुषण के कारण नागरिकों की समस्याएं बढ़ी हुई हैं। सिर्फ़ दिल्ली ही नहीं बल्कि देश के बहुत से शहरों में यही हाल है। इसलिए यह वक़्त है कि हम लोग सिर्फ़ समस्या पर बात न करें, बल्कि उसका समाधान ढूंढने की कोशिश करें।

अपने आस-पास की एयर क्वालिटी को बेहतर करने के लिए हमें मिलकर ठोस कदम उठाने पड़ेंगे और इसके लिए ज़रूरी है कि हम ज़्यादा से ज़्यादा पेड़ लगाएं। खास तौर पर ऐसे पेड़-पौधों को चुने जो कि एयर प्योरीफायर का काम करते हैं। अक्सर बहुत से लोगों को पेड़-पौधों के बारे में जानकारी न होना भी परेशानी का सबब बना जाता है।

इसलिए ज़रूरी है कि हमें और हमारे आने वाली पीढ़ियों को पेड़-पौधों के बारे में भी वैसे ही जानकारी हो, जैसे कि स्मार्ट गैजेट्स या फिर कपड़ों के ट्रेंड की होती है। विशेषकर कि शहरवासियों को सीखना चाहिए कि कैसे कम जगह में भी वे होम गार्डन लगा सकते हैं या फिर अर्बन फार्मिंग भी।

अब सवाल आता है कि यह सब कहाँ से सीखें? वैसे तो इस तरह के कुछ प्रैक्टिकल कोर्स बच्चों को स्कूल में कराया जाना चाहिए, पर यह शायद ही किसी स्कूल में हो। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो कहाँ से यह सब सीख सकते हैं।

दिल्ली के वसंत कुंज में स्थित ‘एडिबल रूट्स’ फार्म न सिर्फ बड़ों को बल्कि बच्चों को भी गार्डनिंग और फार्मिंग के बारे में सिखा रहा है। यहां पर हर हफ्ते पेड़-पौधों, खेती-किसानी से जुड़ी कोई न कोई वर्कशॉप होती ही रहती है।

इन वर्कशॉप्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें!

1. ‘प्लांटिंग फ्रेश एयर’ वर्कशॉप:

Planting Fresh Air: A Workshop on Indoor Air-purifying Plants – New Delhi

10 नवंबर 2019 को होने वाले इस वर्कशॉप में इनडोर पेड़-पौधों के बारे में सिखाया जायेगा। ऐसे पेड़-पौधे जो कि आप अपने घर में उगा सकते हैं। इससे आपके घर में हमेशा फ्रेश एयर रहेगी और साथ ही, गार्डनिंग करने से हमारे मन में भी एक पॉजिटिव फीलिंग रहती है।

सुबह 10:30 बजे से शुरू होने वाली दो घंटे की इस वर्कशॉप में आपको, पेड़-पौधे क्यों ज़रूरी है?, हमारे चारों तरफ बढ़ रहा बिल्डिंग कल्चर हमें कैसे शाररिक और मानसिक तौर पर प्रभावित कर रहा है? और हमें किन पेड़ों को अपने घर में लगाना चाहिए?- जैसे विषयों पर चर्चा की जाएगी।

इस वर्कशॉप की फीस 1, 100 रुपये है और 12 साल या फिर उससे ज़्यादा की उम्र के लोग इसमें भाग ले सकते हैं। घर जाते समय आप पेड़ों के बारे में अच्छी जानकारी, एक सकारात्मक ऊर्जा और एक छोटा-सा पौधा अपने साथ यहां से लेकर जायेंगे।

इस वर्कशॉप के बारे में अधिक जानकारी के लिए और रजिस्टर करने के लिए यहां पर क्लिक करें!

2. ‘द हर्ब्स’ वर्कशॉप

Promotion
The Herbs Workshop- New Delhi

17 नवंबर 2019 को होने वाली यह वर्कशॉप खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो अपने और अपनों की खाने-पीने की आदतों को लेकर काफी सजग हैं। यहां पर आपको हर्ब्स के बारे में सभी कुछ सिखाया जायेगा- कैसे उगाएं, कैसे प्रीज़र्व करें और फिर कैसे कुकिंग में इस्तेमाल करें!

सुबह 10 बजे शुरू होने वाली यह वर्कशॉप 3 घंटे चलेगी। इसमने आपको अलग-अलग तरह की हर्ब्स, उनके स्वाद, आदि के बारे में बताया जायेगा। साथ ही, कुछ कुकिंग एक्टिविटी भी कराई जाएगी।

मात्र 1700 रुपये की फीस देकर आप यह वर्कशॉप अटेंड कर सकते हैं। इस वर्कशॉप में आपको न सिर्फ हर्ब्स के बारे में बल्कि इनके फ्लेवर्स के बारे में भी बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। इसके अलावा, वर्कशॉप में आने वाले सभी लोगों के लिए स्नैक्स भी होंगे और घर जाते समय उन्हें एक हर्ब सैपलिंग और एक खास पास्ता रेसिपी दी जाएगी।

इस वर्कशॉप के बारे में अधिक जानकारी के लिए और रजिस्टर करने के लिए यहां पर क्लिक करें! 

3. ‘अर्बन फार्मिंग’ वर्कशॉप

Intensive Urban Farming – 2 day workshop – New Delhi

दो दिन की इस वर्कशॉप में आपको सिखाया जायेगा कि कैसे आप खुद का फार्म तैयार कर सकते हैं, खुद अपनी जैविक सब्ज़ियाँ उगा सकते हैं। बीजों को पहचानने, बोन से लेकर वीडिंग, फ़र्टिलाइज़िंग तक और पेस्ट मैनेजमेंट से लेकर हार्वेस्टिंग, कम्पोस्टिंग तक- सभी तरह की जानकरी इस वर्कशॉप में आपको दी जाएगी।

23 और 24 नवंबर, 2019 को यह वर्कशॉप 10 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक चलेगी। इस वर्कशॉप की फीस मात्र 3000 रुपये है, जिसमें वर्कशॉप के दौरान लंच की कॉस्ट भी शामिल है। इसके अलावा, वर्कशॉप के बाद आपको गार्डन-सेट अप पर एक मैन्युअल गाइड और दो गोबर के गमले- एक में बीज और एक में सैपलिंग, भी दिए जायेंगे।

आज वर्कशॉप के लिए रजिस्टर करें और फिर खुद उगाएं अपनी जैविक सब्ज़ियां। 15 साल की उम्र या इससे ज़्यादा की उम्र वाले लोग रजिस्टर कर सकते हैं।

इस वर्कशॉप के बारे में अधिक जानकारी के लिए और रजिस्टर करने के लिए यहां पर क्लिक करें! 

Article Summary: Edible Routes- Jupax Farm, is conducting workshops for the people, who have an undying love for plants, organic herbs, and farming. One can attend these workshops at a very minimal price in Delhi and can get to learn about Indoor Plants, which purifies the air, about the herbs, one can use in their kitchen and also get to learn urban farming to grow their own vegetables and fruits.


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

अपने घर में ही तालाब बनाकर कर सकते हैं मोती पालन, देशभर में लोगों को सिखा रहा है यह दंपति!

33 दोस्तों ने मिलकर बदल दी बिहार की तस्वीर; 1253 स्कूलों में लगवा दिए 4,70,000 फलदार पौधे!