in ,

इस दिवाली करें बदलाव की शुरुआत, हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए गिफ्ट करें ये ख़ास तोहफे!

अलग-अलग संगठनों से आने वाले यह सभी प्रोडक्ट्स गरीब तबके से आने वाले लोग, ख़ासकर कि महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे हैं।

क महीने पहले से ही घरों में दिवाली की साफ़-सफाई होने लगती है और साथ ही, लिस्ट तैयार होने लगती है नाते-रिश्तेदारों को क्या तोहफे भिजवाने हैं। सबसे ज़्यादा इसी बात की चिंता होती है कि किसको क्या दें और अगर किसी को कुछ पसंद नहीं आया तो?

इसलिए, द बेटर इंडिया ने इस बार कार्निवल के ज़रिए कुछ ख़ास दिवाली गिफ्ट हैंपर तैयार किए हैं। ये गिफ्ट हैंपर एकदम अलग तो हैं ही, साथ ही इको-फ्रेंडली और बजट फ्रेंडली भी हैं। इन गिफ्ट हैंपर्स को खरीदते वक़्त आपको आत्म-संतुष्टि भी होगी क्योंकि आपकी खरीददारी से इन प्रोडक्ट्स को तैयार करने वाले ग्रामीण समुदायों की आय में इज़ाफा होगा।

अलग-अलग संगठनों से आने वाले यह सभी प्रोडक्ट्स गरीब तबके से आने वाले लोग, ख़ासकर कि महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे हैं। इन प्रोडक्ट्स को बनाने में किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता, बल्कि सभी प्रोडक्ट्स के लिए प्रकृति से प्राप्त होने वाले तत्व इस्तेमाल होते हैं।

1. ऑल नेचुरल पर्सनल केयर गिफ्ट हैंपर

अपनी और अपनों की त्वचा का ध्यान हम सभी को रखना चाहिए और इसके लिए ज़रूरी है कि हम प्राकृतिक और केमिकल-फ्री प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करें। इसलिए पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स से तैयार यह हैंपर बहुत ही अच्छा विकल्प है अपने दोस्तों और करीबी लोगों को गिफ्ट करने का।

‘माउंटेन हर्ब’ के ये सभी प्रोडक्ट्स बिल्कुल ऑर्गेनिक, प्राकृतिक और हैंडमेड हैं। आपके पास दो तरह के गिफ्ट हैंपर खरीदने का विकल्प है- एक मीडियम और एक लार्ज।

मीडियम गिफ्ट हैंपर में आपको 4 साबुन, एक हैंड-वॉश और एक डिश-वॉश मिलेगा, तो लार्ज हैंपर में इन प्रोडक्ट्स के साथ-साथ आपको बॉडी-वॉश, हेयर-वॉश और एक बॉडी-ब्रश भी है। मीडियम गिफ्ट हैंपर खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें। लार्ज हैंपर खरीदने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं!

 

यह भी पढ़ें: गोवा के बीच रिसोर्ट तो बहुत देखे होंगे, इस बार देखिये मसाला बागान के फार्म स्टे!

 

2. अपनी सेहत को लेकर सजग रहने वालों के लिए है यह ग्रेनुला हैंपर

आज के समय में बहुत ज़रूरी है कि हम अपने खाने-पीने की चीज़ें बहुत ध्यान से चुनें। अपनी डाइट में प्राकृतिक और पोषण से भरपूर चीज़ें शामिल करें जैसे कि ओट्स, ड्राई फ्रूट्स, नट्स, सीड्स आदि। इसलिए कॉकोसुत्रा का यह ग्रेनुला पैक एक बेहतर विकल्प है दिवाली पर गिफ्ट करने के लिए।

इस पैक के साथ आप अपने दोस्तों को हेल्दी लाइफस्टाइल की शुरुआत करने के लिए प्रेरित करें। इस पैक में आपको ग्रेनुला के अलग-अलग पांच पैक मिलेंगे। खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करें!

 

3. स्किनकेयर हैंपर

 

खास तौर पर त्वचा और बालों को ध्यान में रखकर तैयार किये गये इस गिफ्ट हैंपर में त्वचा की देखभाल के लिए सीरम, एक फेस-वॉश, एक हेयर सीरम, शैम्पू और एक एक्टिवेटिड चारकोल स्क्रब आपको मिलेगा।

नेचुरल वाइब्स नामक संगठन ने इन सभी प्रोडक्ट्स को आयुर्वेदिक तत्वों जैसे टी ट्री ऑइल, नीम, एलोवेरा, बादाम का तेल, आमला और भृंगराज आदि से बनाया गया है। यह संगठन पौधारोपण और पौधों के संरक्षण पर ख़ास जोर देता है क्योंकि उनके सभी प्रोडक्ट्स को बनाने का मटेरियल उन्हें पेड़ों से ही मिलता है।

Promotion

इस गिफ्ट हैंपर को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

 

4. कपल्स- स्पेशल हैंपर

अगर आप अपने ग्रुप के किसी ख़ास कपल को कुछ देने का सोच रहे हैं, तो उन्हें घर बैठे रिलैक्स करने के लिए यह हैंपर गिफ्ट करें। इस केयर पैकेज में अरोमा ऑयल्स, साबुन, कैंडल्स और नैक मसाजर आपको मिलेंगे। खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

सनफ्लावर नामक संगठन ने इस हैंपर में मिलने वाले प्रोडक्ट्स को बनाया है। सभी प्रोडक्ट्स हैंडमेड, वेगन और इको-फ्रेंडली हैं। साथ ही, यह संगठन स्थानीय और ज़रूरतमंद लोगों को रोज़गार के साधन दे रहा है।

 

यह भी पढ़ें: इन तरीकों से बचा सकते हैं फल और सब्ज़ियाँ ख़राब होने से!

 

5. दिवाली का पारम्परिक तोहफा, जरा से मॉडर्न टच के साथ

दिवाली है, तो मिठाई और ड्राई फ्रूट्स नाते-रिश्तेदारों को भिजवाए बिना भला कैसे पूरी होगी? लेकिन इस बार अपने इन मिठाई के डिब्बे में जरा-सा नयापन मिला दीजिये और अपने अपनों को भेजिए सेहत का पिटारा। जी हाँ, इस पैकेज में आपको मिलेंगे आलमंड बटर चॉकलेट, ग्लूटेन फ्री चिप्स और ड्राई-फ्रूट्स के लड्डू।

इस पैक को जयपुर के ‘ग्रीन कैंटीन’ संगठन द्वारा तैयार किया गया है। उनका उद्देश्य लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जारुकता पैदा करना है।

खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

 

यह भी पढ़ें: धारावी में बन रहे हैं बचे-कुचे कपड़ों से ये ख़ूबसूरत और किफायती बैग्स!

 

6. स्टेशनरी हैंपर

अगर आपके दोस्तों में से कोई ऐसा है जिसे लिखना या फिर चित्रकारी करना पसंद है तो उनके लिए यह हैंपर बेहतरीन गिफ्ट है। इस हैंडमेड पेपर स्टेशनरी हैंपर में एक मैगज़ीन फोल्डर, एक कॉफ़ी पेपर नोटबुक, एक हाथ से बनाया हुआ पेन होल्डर, नोट-पैड और बुकमार्क्स आदि मिलेंगे।

ब्लू कैट पेपर संगठन की टीम में ज़्यादातर स्थानीय लोग काम करते हैं। इन्हें पहले हैंडमेड पेपर बनाने की प्रक्रिया की लगभग 5 महीने तक ट्रेनिंग करवाई जाती है और फिर इन्हें काम दिया जाता है। 

इस हैंपर के बारे में अधिक जानकारी और खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

इसके अलावा, यदि आप अपने दोस्तों को कुछ अलग-अनोखा सा तोहफ़ा देना चाहते हैं तो चेक कीजिये द बेटर इंडिया का कार्निवल स्टोर। यहाँ पर आपको ढ़ेरों इको-फ्रेंडली और सस्टेनेबल प्रोडक्ट्स मिलेंगे जो आप किसी को भी बिना दो बार सोचे गिफ्ट कर सकते हैं और यकीनन उन्हें पसंद आएंगे।

संपादन – मानबी कटोच 

(Inputs from Tanvi Patel)


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

हॉलेंड के ट्यूलिप से लेकर महाबलेश्वर की स्ट्रॉबेरी तक; 6000 पौधों का खज़ाना है इनके बाग़ में!

वो आदमी कभी औरत था