in , ,

आपका यह छोटा सा कदम बचा सकता है हमारी झीलों को!

कपड़े धोने के लिए इको-फ्रेंडली डिटर्जेंट पाउडर!

झाग से भरी झीलें अक्सर जब आग पकड़ लेती हैं तो हम ज़्यादातर प्रशासन और इंडस्ट्रीज को दोषी ठहराते हैं। पर कभी भी यह समझने की कोशिश नहीं करते कि पानी के स्त्रोत जैसे कि नदी, तालाब, झील आदि के प्रदुषण के लिए हम खुद भी ज़िम्मेदार हैं। पानी के प्रदुषण का एक मुख्य कारण हर एक घर में रोज़मर्रा के तौर पर इस्तेमाल होने वाली चीज़ है- डिटर्जेंट पाउडर।

डिटर्जेंट पाउडर में हानिकारक रसायन जैसे कि सोडियम लॉरिल सल्फेट और सोडियम लॉरेथ सल्फेट / सोडियम लॉरिल ईथर सल्फेट (SLS/SLES), फॉस्फेट, फॉर्माल्डिहाइड, क्लोरीन ब्लीच और अमोनियम क्वाटरनरी सेनिटाइजर आदि होते हैं।

इनकी वजह से हमें कैंसर, दिल से संबंधित बीमारी, फेफड़े या फिर किडनी में समस्या, ऑस्टियोपोरोसिस, एलर्जी, और त्वचा व आँखों में जलन हो सकती है। तो ऐसे में, यह सिर्फ़ प्रशासन की नहीं, बल्कि हम सबकी ज़िम्मेदारी है कि हम अपनी दैनिक ज़रूरतों के लिए ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करें जो कि न सिर्फ़ हमारे लिए बल्कि पर्यावरण के लिए भी उचित हों।

आज द बेटर इंडिया पर हम आपको ऐसे ही कुछ इको-फ्रेंडली विकल्पों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके परिवार और पर्यावरण, दोनों को स्वस्थ रखेंगें!

1.  केमिकल-फ्री डिटर्जेंट पाउडर

 

एक प्राकृतिक और प्रोबायोटिक बेस्ड यह कपड़े धोने का पाउडर, हाथों के लिए कोमल और स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है। यह बदबू और दाग-धब्बों के लिए बहुत ही कारगर है। आप इसे अपने रेग्युलर डिटर्जेंट पाउडर की जगह इस्तेमाल करके, अपनी और पर्यावरण, दोनों की सुरक्षा करेंगे। इस प्राकृतिक डिटर्जेंट को खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें!

 

2. प्राकृतिक लिक्विड लॉन्ड्री वॉश

 

‘त्वचा के लिए सुरक्षित’ यह लिक्विड वॉश हाथों से बनाया गया है। इसे बनाने के लिए नारियल के तेल, चावल की भूसी के तेल, अरंडी के तेल, पाम तेल, पानी, नमक और पौधों पर आधारित कुछ अन्य सर्फेक्टेंट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इसे खरीदने के लिए कार्निवल डॉट कॉम पर क्लिक करें!

3. इको-फ्रेंडली लॉन्ड्री फ्रेग्रेन्स बूस्टर/ कपड़े धोने के बाद खुशबू बनाये रखने के लिए प्रोडक्ट

Promotion

यह एक इको-फ्रेंडली प्रोडक्ट है और कपड़ों के लिए प्राक्रतिक सॉफ्टनर का काम करता है। इसे बनाने में प्राकृतिक तेल और महक का इस्तेमाल होता है। इसलिए अपने कपड़ों को धोने के बाद इस सॉफ्टनर में भिगो कर रखें और फिर सुखाए। इससे आपके कपड़ों में मनमोहक खुशबू और चमक बनी रहेगी। इसे खरीदने के लिए यहाँ पर क्लिक करें!

 

4. बायोडिग्रेडेबल पावर लॉन्ड्री पाउडर

हाथों और वॉशिंग मशीन, दोनों के लिए ही सुरक्षित यह पाउडर, पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल है। साथ ही, यह एक इको-फ्रेंडली व वीगन प्रोडक्ट है। यह प्रोडक्ट आप यहाँ पर खरीद सकते हैं!

 

5. बायो-लिक्विड कंसन्ट्रेट

 

नारियल, करंजा और रीठा जैसे प्राकृतिक चीज़ों को इस्तेमाल करके बनाये गये इस प्रोडक्ट से कपड़े धोने के लिए आपको बहुत ही कम पानी की ज़रूरत पड़ती है। क्योंकि यह आसानी से कपड़ों से निकल जाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे रात भर पानी में भिगो कर रखना पड़ेगा। इस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें!

संपादन – मानबी कटोच 


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है, या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ साझा करना चाहते हो, तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखें, या Facebook और Twitter पर संपर्क करें। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं।

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

shivnath jha

इन सरपंच की बदौलत हरियाणा के 9 हज़ार घरों के बाहर लगी है बेटी के नाम की प्लेट!

abhishek shukla

शुरुआत : भिक्षावृति में लिप्त नन्हें हाथों में कलम पकड़ा कर बदलाव लाने की ज़िद!