in ,

महज २.४ घंटे में अंडर-पास बनाकर रांची रेलवे डिवीज़न ने तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड !

रांची रेलवे डिवीज़न ने पिछले रविवार को झारखण्ड के कर्रा गोविंदपुर सड़क पर महज़ दो घंटे चालिस मिनट में एक सुरंग (अंडर पास) बना कर, खुद का ही रिकॉर्ड तोड़, एक नया रिकॉर्ड कायम किया।

इस से पहले RRD ने लोध्मा और कर्रा के बीच एक सुरंग सिर्फ ३ घंटे १५ मिनट में तैयार की थी। इस सुरंग को बनाने में करीब १०० मजदूर, चार जेसीबी मशीन, चार ट्रेक्टर और १.१० करोड़ रुपये लगे।

 Railway Underpass

Image for representation

इस निर्माण कार्य के लिए इंजिनियरों को ४ घंटे की समय सीमा दी गयी थी, पर सबकी कड़ी मेहनत ने इस कार्य को इस समय सीमा के बहुत पहले ही तैयार कर डाला।

सुरंग निर्माण का कार्य रविवार सुबह ८:५० में शुरू किया गया और ११:३० पर ही पूरा भी कर लिया गया। २ घंटे ५० मिनट के इस कार्य के दौरान सिर्फ तपस्विनी एक्सप्रेस को १ घंटा विलम्ब से चलाया गया ।

इंजिनियरो के मुताबिक़ इस सुरंग से आस पास के करीब १०,००० लोग लाभान्वित होंगे। RRD आने वाले महीनो में ऐसे ४९ सुरंग बनाने की योजना बना रहा है।

 

यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें contact@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter (@thebetterindia) पर संपर्क करे।

शेयर करे

Written by निधि निहार दत्ता

निधि निहार दत्ता राँची के एक कोचिंग सेंटर, 'स्टडी लाइन' की संचालिका रह चुकी है. हिन्दी साहित्य मे उनकी ख़ास रूचि रही है. एक बेहतरीन लेखिका होने के साथ साथ वे एक कुशल गृहणी भी है तथा पाक कला मे भी परिपक्व है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

जानिये कैसे आम सेवा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में ई-गवर्नेंस की क्रांति ला रहे हैं !

अपने काम के प्रति इन पुलिस कर्मियों के समर्पण को देखकर, आदर से आपका सर खुद-ब-खुद झुक जायेगा!