in ,

अगर आप पुरानी बॉलीवुड फिल्मो के दीवाने है तो ये विंटेज पोस्टर्स आपको खुश कर देंगे !

डिजिटल दुनिया की क्रांति से पहले शहरों और छोटे गावों में रंगीन, भड़कीले और हाथ से पेंट किये गये बॉलीवुड सिनेमा के पोस्टर्स हर जगह दिखाई देते थे। उस ज़माने में पोस्टर्स ही किफायती और कुशल विज्ञापन थे जिसे देखकर दर्शक सिनेमाघरों में खिचे चले आते थे।

इस कला को जीवित रखने के लिए और पुरानी यादों को ताजा रखने के लिये इंडियन हिप्पी के संस्थापक हिनेश जेठवानी ने BollywoodMoviePosters.com (BMP) वेबसाइट शुरू की है। इंडियन हिप्पी दुनिया का बड़ा और मशहूर ब्रांड है जो हाथ से बनाये हुये बॉलीवुड सिनेमा के पोस्टर्स का जतन करती है।

हिनेश कहते है, “पहले इस क्षेत्र में काम करने वाले कारीगर आज हमारे साथ काम करते है। हमारे सहयोगी देश के कोने कोने में घूमकर पुराने पोस्टर्स इकट्ठा करते है।”

उस ज़माने के बहुत सारे विंटेज पोस्टर्स देश के गोदामों में पड़े हुये है। हिनेश और उसकी टीम ऐसे सभी पोस्टर्स को ढूंडकर उनका जतन और संवर्धन करके उन्हें पोस्टर्स प्रेमियों को बेचते है।

पुराने ज़माने में सिनेमा के पोस्टर्स सिर्फ अमीर लोगो के लिये नीलामी में उपलब्ध होते थे। पर आज कलाप्रेमी ऐसे सभी पोस्टर्स कम दामों में खरीद सकते है।

पोस्टर्स ३९९ रुपये से लेकर एक लाख रुपये तक बेचे जाते है।

BMP द्वारा संजोय हुये निचे दिखाये गये कुछ पोस्टर्स खरीदने के लिये उपलब्ध है।

1. मदर इंडिया

b1

2. शोले

b2

3. डॉन

b3

4. दीवार

b4

5. आवारा

b5

6. महल

b6

7. प्यासा

b7

8. साहेब बिबी और गुलाम

b8

9. सीता और गीता

b9

 

10. हम आपके है कौन..!

b10

सभी पिक्चर स्त्रोत: BollywoodMoviePosters.com

मूल लेख मंदार पांढरे द्वारा लिखित।

यदि आपको ये कहानी पसंद आई हो या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें contact@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter (@thebetterindia) पर संपर्क करे।

शेयर करे

Written by प्रफुल्ल मुक्कावार

प्रफुल्ल मुक्कावार (B.E. in Instrumentation Engineer, M.B.A. in Operations and International Trade Management) अंबुजा सिमेंट, इमरसन और कॉग्नीझांत जैसे कंपनीयो के साथ काम कर चुके है. फिलहाल वो झेनिथ कंपनी मे काम कर रहे है. प्रफुल्ल कविता और ब्लॉग्स लिखने मे दिलचस्पी रखते है. मनुष्य की भावनाए और सामाजिकविषयों पर लिखना उन्हें पसंद है. प्रफुल्ल के सभी ब्लॉग्स आप https://prafullamukkawar.blogspot.com यहाँ पढ सकते है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

शोषण से स्टंट तक का सफर – मिलिए दीपिका पादुकोण की बॉडी डबल से !

इस २२ वर्षीया छात्रा ने अकेले बचाया गुजरात के १११ बाल मजदूरों को !