in ,

काथीखेड़ा से लॉस एंजिलस तक, भारत की ‘पैड वीमेन’ पर बनी फ़िल्म ने जीता ऑस्कर अवॉर्ड!

डॉक्युमेंट्री का एक शॉट

हाल ही में, ऑस्कर अवॉर्ड्स की बेस्ट डॉक्युमेंट्री (शोर्ट सब्जेक्ट) कैटेगरी के लिए ‘पीरियड. एंड ऑफ़ सेंटेंस’ डॉक्युमेंट्री को अवॉर्ड मिला है। इस डॉक्युमेंट्री को ईरानी-अमेरिकी फिल्ममेकर रायका ज़ेह्ताब्ची ने निर्देशित किया है और इसका प्रोडक्शन गुनीत मोंगा के ‘सिख्या एंटरटेनमेंट’ प्रोडक्शन हाऊस द्वारा किया गया है।

‘माहवारी’ के विषय पर बनी इस डॉक्युमेंट्री की पृष्ठभूमि भारत के उत्तर-प्रदेश में हापुड़ जिले का एक छोटा-सा गाँव काथीखेड़ा है। यह डॉक्युमेंट्री इस गाँव की कुछ महिलाओं के एक समूह और उनके अनुभवों पर आधारित है, जो सामाजिक उद्यमी और ‘पैडमैन’ के नाम से मशहूर, अरुणाचलम मुरुगंथम द्वारा बनाई गई लो-कॉस्ट मशीन से सैनिटरी नैपकिन बनाती हैं। उनके ब्रांड का नाम ‘फ्लाई’ है।

आप इस डॉक्युमेंट्री का ट्रेलर यहाँ देख सकते हैं


यदि आपको इस कहानी से प्रेरणा मिली है या आप अपने किसी अनुभव को हमारे साथ बांटना चाहते हो तो हमें hindi@thebetterindia.com पर लिखे, या Facebook और Twitter पर संपर्क करे। आप हमें किसी भी प्रेरणात्मक ख़बर का वीडियो 7337854222 पर भेज सकते हैं।

 

शेयर करे

Written by निशा डागर

बातें करने और लिखने की शौक़ीन निशा डागर हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. निशा ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन और हैदराबाद विश्वविद्यालय से मास्टर्स की है. लेखन के अलावा निशा को 'डेवलपमेंट कम्युनिकेशन' और रिसर्च के क्षेत्र में दिलचस्पी है. निशा की कविताएँ आप https://kahakasha.blogspot.com/ पर पढ़ सकते हैं!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

सतपाल सिंह : जिन्होंने सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त जैसे कुश्ती के धुरंधरों को विश्व चैंपियन बनाया!

दिल्ली: इस सिपाही ने अपनी जान पर खेलकर बचायी नहर में डूबते बच्चे की जान!