Search Icon
Nav Arrow

गर्मियों में ठंडक और ताज़गी के लिए बनाएं ये पांच ड्रिंक्स

गर्मियों में चाय कॉफी के बजाय बना सकते हैं ये पांच ड्रिंक्स, जो कर देंगे आपको अंदर से कूल।

गर्मियों के दिन आते ही लोग गर्म चाय या कॉफ़ी से परहेज करने लगते हैं। बाहर बढ़ती गर्मी के साथ बार-बार पानी की प्यास भी बढ़ने लगती है। ऐसे में ज्यादातर लोग बाजार में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक (Cool Summer Drinks) का सेवन करते हैं, लेकिन अगर आप गर्मी में खुद को कूल-कूल और हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इसके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं नेचुरल समर ड्रिंक्स। देसी समर ड्रिंक्स को पीने से आप गर्मी में फौरन राहत पा सकते हैं और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। घर पर आसानी से बन जाने वाली इन पॉप्युलर देसी ड्रिंक्स से थकावट दूर हो जाती है और आप पूरी तरह से तरोताजा महसूस करते हैं। 

चलिए जानें कुछ ऐसी ही देसी समर ड्रिंक्स के बारे में।  

1. बेल का शर्बत (Cool Summer Drinks – Bel Sharbat)

बेल कई तरह की खूबियों से भरपूर होता है। इस शर्बत में आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी (Vitamin C) जैसे हेल्दी तत्व होते हैं। बेल का शर्बत शरीर की गर्मी मिटाने के साथ, इम्यूनिटी के भी बढ़ाता है। बेल का शर्बत तैयार करने के लिए 1 बेल से बीज हटाकर गुदा निकाल लें। इसके बाद इसे मैश कर लें। अब इसमें 2-3 गिलास पानी मिला लें। पानी पूरी तरह से बेल के साथ मिल जाए, तो इसे छान लें। इसके बाद इस घोल में चीनी और बर्फ मिलाकर इसे चिल्ड सर्व करें।

Advertisement
cool Summer drinks Bel sharbat
बेल का शर्बत

2. सत्तू का शर्बत (Cool Summer Drinks – Sattu Sharbat)

उत्तर प्रदेश और बिहार का मशहूर सत्तू, भुने चने से बनता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से शरीर को ठंडक और झटपट एनर्जी मिलती है। इसे (cool summer drinks) बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना के पत्ते बारीक-बारीक काट लें और हरी मिर्च को भी बारीक काट लें अगर आप कम तीखा खाते हैं, तो फिर हरी मिर्च को अपने हिसाब से कम कर लें।

सबसे पहले सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर इसे अच्छे से घोल लें इस बात का ध्यान रहे कि इसमें गुठलियां न पड़ें और अब इसमें एक कप पानी मिला दें। घोल में नमक, काला नमक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस और भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें, सत्तू का नमकीन शर्बत बनकर तैयार है।

सत्तू के नमकीन शर्बत को गिलास में डालें और पुदीने की साबुत पत्ती डालकर शर्बत को सजा दें, शर्बत को और ज्यादा ठंडा करने के लिए 3 से 4 बर्फ के क्यूब्स डाल दें।

Advertisement
sattu drink for summer
सत्तू का नमकीन शर्बत

3. आम पन्ना (Aam Panna Recipe)

आम पन्ना गर्मियों के दिनों में देश के हर एक हिस्से में बनाया जाता है। कच्चे आम से बनने वाला यह ड्रिंक सभी को पसंद आता है। इसे (cool summer drinks) बनाने का तरीका भले ही सबका अलग-अलग हो, लेकिन इसके फायदे हर रूप में समान ही होते हैं। चलिए जानें आम पन्ना बनाने की सबसे आसान विधि।  

इसके लिए आप सबसे पहले दो कच्चे आप को कुकर में 10 से 15 मिनट तक पका लें। इसके बाद, इसके छिलके और गुठली को अलग करके पल्प को इस्तेमाल करें। पल्प में आप थोड़े पुदीने के पत्ते, चार चम्मच गुड़ का पाउडर, काला नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर मिक्सर जार की मदद से मिला लें। अब इसे पतला बनाने के लिए जरुरत के हिसाब से पानी डालें और फ्रिज में ठंडा करके इसका आनंद लें। आप चाहें, तो बिना पानी मिलाए इस मिश्रण को एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करें और जरूरत के समय पानी मिलाकर समय-समय पर इस्तेमाल करें।  

गर्मी में लू लगने की परेशानी से बचाने के साथ यह पाचन में भी मदद करता है।  

Advertisement
Aam panna
आम पन्ना

4 वॉटरमेलन-मिंट मोहितो (Watermelon Mojito Recipe) –

चूभती, जलती गर्मी से राहत पाने के लिए घर पर बनाएं वॉटरमेलन-मिंट मोहितो। इसे बनाना बेहद आसान है और यह ताज़गी से भरपूर होता है।  

सबसे पहले मोहितो (cool summer drinks) बनाने के लिए आप तरबूज का जूस बनाकर अलग रख लें। इसके बाद पुदीने की पत्तियां, शुगर सिरप और काला नमक को मडलर में डालें और उसे अच्छे से क्रश कर लें। अब किसी ग्लास में कुछ आइस क्यूब्स डालें, थोड़ा सा प्लेन सोडा डालें और उसे 1-2 नींबू की स्लाइस से सजा लें।

अब गिलास में वॉटरमेलन जूस डालें और ठंडा-ठंडा मोहितो सर्व करें। 

Advertisement
watermelon mojito summer drink
वॉटरमेलन-मिंट मोहितो

5. कोकम शर्बत (Kokum Sharbat) 

महाराष्ट्र के कई इलाकों में कोकम के पेड़ पाए जाते हैं। लेकिन ड्राई कोकम देशभर में आराम से मिल जाता है।  इसका स्वाद खट्टा होता है, लेकिन कूलिंग के लिए यह बेहद अच्छा होता है। गर्मियों में कई जगहों पर लोग कोकम का शर्बत (cool summer drinks) बनाते हैं। अगर आपने अब तक कोकम के शर्बत का स्वाद नहीं चखा, तो एक बार जरूर इसे बनाएं। इसे बनाने के लिए आप किसी भी किराने की दुकान से ड्राई कोकम ला सकते हैं।  

kokam drink
कोकम शर्बत 

शर्बत (Cool Summer Drinks) बनाने के लिए एक कप ड्राई कोकम को करीब दो घंटे गर्म पानी में भिगोकर रखें। फिर जितना कोकम है उसके बराबर चीनी या गुड़ ले लें। इसके साथ इसमें काली मिर्च पाउडर, काला नमक और  जीरा पाउडर भी लें। 

कोकम के शर्बत के लिए सबसे पहले चीनी का सिरप बनाएं। फिर भिंगोए हुए कोकम को मिक्सी जार में पेस्ट बना लें। अब सिरप में कोकम पेस्ट, काली मिर्च पाउडर, काला नमक और जीरा पाउडर मिलाकर गाढ़ा सिरप बनाकर तैयार कर लें। इसे आप छान कर स्टोर करें और जब शर्बत पीना हो, तो सिरप में पानी और बर्फ मिलाकर इस नेचुरल ड्रिंक का आनंद लें।  

Advertisement

 अगर आपने इन समर ड्रिंक्स को पहले नहीं बनाया, तो एक बार इसे बनाने की कोशिश जरूर करें। 

हैप्पी समर!

संपादनः अर्चना दुबे

Advertisement

यह भी पढ़ेंः घर पर ही उगाएं ये 10 मसाले, जानें गमले में इन्हें उगाने का सही तरीका

close-icon
_tbi-social-media__share-icon