Search Icon
Nav Arrow
cactus garden

500+ किस्में, 3000+ पौधे और कीमत लाखों में! नवदीप ने अपनी छत को बना दिया ‘Cactus Garden’

जलंधर में नवदीप सिंह के घर की छत पर सिर्फ और सिर्फ कैक्टस की ही 500 से ज्यादा किस्मों के 3000 हजार पौधे लगे हैं, जिसकी कीमत तक़रीबन 40 लाख रुपये है। पढ़ें उनके इस अनोखे शौक के बार में।

आपने ढेरों फूल और सब्जियों से लदे गार्डन तो जरूर देखे होंगे, लेकिन आज हम आपको जिस गार्डन की कहानी बताने वाले हैं, वहां आपको फूल कम और कांटे ज्यादा मिलेंगे। दरअसल, जलंधर (पंजाब) के रहनेवाले नवदीप सिंह को कैक्टस से इतना प्यार है कि उन्होंने अपने गार्डन में कैक्टस (Cactus Garden) के अलावा, दूसरा कोई पौधा लगाया ही नहीं है। 

हालांकि, कांटो के लिए मशहूर यह पौधा खूबसूरती और उपयोगिता में दूसरे पौधों से बिल्कुल कम नहीं हैं। तभी तो नवदीप के गार्डन (Cactus Garden) को देखने के लिए काफी लोग आते हैं और उनसे कैक्टस उगाने की टिप्स भी लेते हैं।  

करीबन 10 साल पहले उनके घर में एक दो-पौधे ही लगे थे। लेकिन नवदीप ने बताया, “मेरे एक दोस्त ने मुझे हिमाचल से एक देसी कैक्टस की किस्म लाकर दी थी, जिसके बाद मुझे इसका ऐसा शौक हुआ कि मैंने एक के बाद एक कैक्टस उगाना शुरू कर दिया।”

Advertisement

दवाइयों के बिज़नेस से जुड़े नवदीप ने, धीरे-धीरे कैक्टस की जानकारी इकट्ठी करनी और ज्यादा से ज्यादा इसके बारे में पढ़ना शुरू किया।  

नवदीप का कहना है कि कैक्टस (Cactus Garden) लगाना और इसकी देखभाल करना काफी मुश्किल काम है। सबसे जरूरी होता है,  इसके लिए बेहतरीन मिट्टी तैयार करना। आप साधारण लाल मिट्टी में इसे नहीं उगा सकते हैं। वह इसके लिए विशेष रेत वाली मिट्टी तैयार करते हैं, एक बार मिट्टी तैयार करने के बाद इसे ज्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं पड़ती।  

लाखों का है उनका कैक्टस गार्डन (Cactus Garden)

Advertisement

जैसे-जैसे उनका शौक बढ़ने लगा, वह नई-नई किस्में देश के अलग-अलग जगहों से मंगवाने लगे। इस तरह उनका कलेक्शन भी बढ़ने लगा। वह चुन-चुनकर दुर्लभ किस्मों के कैक्टस खरीदते हैं। उन्होंने बताया कि उनके गार्डन (Cactus Garden) के कलेक्शन की कीमत आज की तरीख में करीब 40 लाख रुपये है, जिसमें से सबसे महंगा ओपैथिग्रियम कैक्टस (opathigrium cactus) का पौधा है, जो उन्होंने डेढ़ लाख रुपये में ख़रीदा था। 

इसके अलावा, उनके कलेक्शन में Astrophytum, Melocactus, Weingartia, Echinopsis hybrid, Stetsonia, Moon cactus, Euphorbia सहित 500 से ज्यादा वैराइटीज़ मौजूद हैं।  

नवदीप के साथ-साथ, अब उनके बच्चे और पत्नी भी कैक्टस गार्डनिंग (Cactus Gardening) में उनका साथ देते हैं। उनकी पत्नी गार्डन सजाने में और बच्चे वीडियो बनाने में उनका साथ देते हैं।

Advertisement

पैशन गार्डन’ नाम से उनका एक फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल भी है।  

वह सोशल मीडिया पर भी अपने पौधों की फोटो अपलोड करते रहते हैं। नवदीप ने बताया कि शायद  ही पूरे पंजाब में कैक्टस की इतनी किस्में किसी के पास होंगी। हम लवली यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और शहर के हर एक फ्लावर शो में अपना स्टॉल लगाते हैं।”

अब तक कई कृषि यूनिवर्सिटीज़ भी नवदीप से मुलाकात कर चुकी हैं। कुछ कॉलेज के बच्चे यहां ट्रेनिंग के लिए भी आते हैं। नवदीप बड़े शौक से सबको कैक्टस (Cactus Garden) की जानकारी देते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि कैक्टस के कई फायदें भी हैं और लोगों को जरूर कैक्टस का पौधा अपने घर में लगाना चाहिए। 

Advertisement
Navdeep singh 's Cactus Garden In jalndhar

नवदीप के अनुसार  कैक्टस (Cactus Garden) के कुछ अहम फायदे-

1. कैक्टस का पौधा हमें दिन रात ऑक्सीज़न देने का काम करता है।  

2. हमारे घर में या आस-पास की सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों से निकली हानिकारक रेज़ को यह पौधा अवशोषित करता है।  

Advertisement

3. यह निगेटिविटी को दूर करने का काम करता है।  

4. कैक्टस गार्डन (Cactus Garden) में थोड़ी देर बैठने से आपके शरीर में ऑक्सीज़न की मात्रा बढ़ जाती है। 

कैक्टस में उनकी अच्छी जानकारी होने कारण, वह पूरे पंजाब में मशहूर हो गए हैं। पटियाला के फारेस्ट डिपार्टमेंट के लिए उन्होंने एक कैक्टस गार्डन (Cactus Garden) भी डिज़ाइन किया है। वहीं, उन्होंने पिछले एक साल से अपने पौधों को प्रोपोगेट करके बेचना भी शुरू किया है। 

Advertisement
cactus garden with lots of varieties

नवदीप अपने कैक्टस गार्डन (Cactus Garden) में  घंटों बिताते हैं, क्योंकि उनका कहना है, “कैक्टस के पौधों में बारीकी से ध्यान देने की जरूरत पड़ती है। शुरुआत में मेरे हजारों के पौधे बर्बाद भी हुए। लेकिन धीरे-धीरे अनुभव से आप पौधों को समझने लगते हैं। एक साल में यह पौधा सिर्फ एक इंच ही बढ़ता है, इसलिए इसमें धैर्य की भी जरूरत पड़ती है।”

नवदीप जब कैक्टस लगा रहे थे, तो लोगों ने कहा कि क्यों कांटो से दोस्ती कर रहे हो? लेकिन जिस खूबसूरती से उन्होंने कैक्टस (Cactus Garden) लगाए हैं, उसे देखने वाला, देखता ही रह जाता है। वह कहते हैं कि कैक्टस के फूल एक बार देखने के बाद, मुझे कोई और फूल अच्छा ही नहीं लगता।  

नवदीप चाहते हैं कि पुरानी सोच को छोड़कर, ज्यादा से ज्यादा लोग कैक्टस के पौधे लगाएं। आप कैक्टस के पौधों के बारे में जानने के लिए उनके यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें –एक या दो नहीं, इनकी छत पर मिलेंगे आपको पूरे 3000 कैक्टस, जिनसे हज़ारों की होती है कमाई

close-icon
_tbi-social-media__share-icon