Search Icon
Nav Arrow
alia wasim gardening (1)

नोएडा में ले आयीं हिल स्टेशन की ठंडक, घर पर उगाए 3000 से ज्यादा पौधे

नोएडा के प्रदूषण और गर्मी में भी आलिया वसीम का घर रहता है किसी हिल स्टेशन जैसा ठंडा और घर आने वाला कोई भी मेहमान इसकी तारीफ किए बिना नहीं रहा पता। जानिए कैसे किया उन्होंने यह कमाल!

नोएडा में रहनेवाली आलिया वसीम के घर में 3000 से ज्यादा पौधे लगे हैं। उन्होंने घर (garden house) में मौजूद हर एक जगह पर ढेरों पौधे उगाए हैं। इन पौधों के कारण उनके घर के अंदर का तापमान बिल्कुल ठंडा रहता है। 

इसकी शुरुआत हुई थी करीब पांच साल पहले, जब वह नोएडा के अपने इस घर (garden house) में रहने आई थीं। हालांकि, तब यहां एक भी पौधा नहीं लगा था, लेकिन वह खुश थीं कि कम से कम उन्हें पौधे उगाने की जगह तो मिली। 

दरअसल, वह पिछले 30 सालों से नोएडा में रह रही हैं। लेकिन पहले वह एक अपार्टमेंट में रहती थीं, जहां चाहते हुए भी वह पौधे नहीं लगा पाती थीं। 

Advertisement

वह बताती हैं, “जगह न होने के बावजूद, मेरे घर में मैंने करीब 15 पौधे लगाए थे। लेकिन जब मैं इस नए घर (garden house) में रहने आई, तो मुझे सबसे ज्यादा ख़ुशी इसी बात की थी कि अब मैं जी भर के पौधे उगा पाऊंगी।”

alia wasim in her garden house in noida
Alia Wasim Home Garden In Noida

आलिया को बचपन से ही पौधों के साथ रहने की आदत थी, वह दक्षिण भारत के एक खूबसूरत हिल स्टेशन कोडैकनाल में जन्मीं और पली-बढ़ी हैं। यहां वह 28 एकड़ की बड़ी-सी जगह में बने घर (garden house) में रह रही थीं, जहां फल-फूल और कई तरह के पौधे लगे थे। उनके माता-पिता दोनों को ही गार्डनिंग का शौक था, इसलिए उन्होंने घर में ढेरों पौधों उगाए थे।  

वह कहती हैं, “मुझे तो गर्मी और प्रदूषण की बिल्कुल आदत नहीं थी। लेकिन यहां शहर में आने के बाद, मुझे पेड़-पौधों का साथ और वह ठंडक हमेशा याद आती थी और आख़िरकार पांच साल पहले मैंने अपनी मेहनत से अपने लिए एक मिनी हिल स्टेशन बना ही लिया। अब तो मुझे अपने इस घर (garden house) को छोड़कर छुट्टियों में कहीं और जाना भी पसंद नहीं, क्योंकि मुझे चिंता होती है कि मेरे पौधों की देखभाल कौन करेगा?’

Advertisement
greenery out side view of a garden house in noida

घर कचरे के साथ फल वालों से भी कचरा लेकर बनाती हैं ऑर्गेनिक खाद 

आलिया का पूरा गार्डन (garden house) ऑर्गेनिक है, जिसके लिए वह कई तरह की खाद से लेकर बायोएंजाइम सब कुछ घर पर ही तैयार करती हैं। वह अपने घर के कचरे के साथ-साथ, आस-पास के फल बेचने वाले या अंडे वालों से भी उनका कचरा खरीदकर खाद बनाती हैं। 

नोएडा में ही उनके पति की तार बनाने की फैक्ट्री है, वहां भी उन्होंने कई पौधे उगाए हैं और इन पौधों के लिए भी वह घर से खाद तैयार करके भेजती हैं। 

Advertisement
balcony garden with lots of plants

उनके नए घर (garden house) में पौधे लगाने के लिए छह अलग-अलग जगहें हैं- चार बालकनी और दो आँगन, जहां उन्होंने सजावटी पौधे (low maintenance indoor plants) ज्यादा लगाए हैं। उनकी छत पर करीब छह से सात किस्मों के फल भी लगे हैं।  

आलिया को बोगनवेलिया का बेहद शौक है, इसलिए उनके घर (garden house) में 12 किस्मों के बोगनवेलिया के पौधे लगे हैं।  

उन्होंने बताया, “कोडैकनाल से आया हर रिश्तेदार उन्हें कहता है कि मैंने इस घर में भी एक हिल स्टेशन ही बना दिया है।”

Advertisement

इन पौधों ने उनके घर (garden house) का माहौल बिल्कुल ही बदल दिया है। अब आलिया पहले से ज्यादा स्वस्थ और ताज़गी भरा महसूस करती हैं। चूंकि, उनके पास ज्यादा पौधे हैं, इसलिए उन्होंने एक माली भी रखा है, जो दिन में दो घंटे उनकी मदद के लिए आता है। 

आलिया सभी को जरूरत और जगह के अनुसार थोड़े-थोड़े पौधे लगाने की सलाह देती हैं।  

संपादनः अर्चना दुबे

Advertisement

यह भी पढ़ेंः गार्डनिंग के लिए छोड़ी सरकारी नौकरी, आज यूट्यूब और सोशल मीडिया से कमाती हैं लाखों रुपये

Advertisement
close-icon
_tbi-social-media__share-icon