Search Icon
Nav Arrow
Safin Hasan Passed UPSC At 22, One Thing His Parents Did For Success

22 की उम्र में पास की UPSC परीक्षा, जानें IPS के माता-पिता का वह एक कदम जिसने दिलाई सफलता

इस वीडियो में, IPS अधिकारी सफीन हसन ने बताया कि कैसे उनके माता-पिता ने UPSC परीक्षा को पास करने के उनके सपने को हासिल करने में उनकी मदद की।

जब सूरत के रहनेवाले सफीन हसन (Safin Hasan) के सभी साथी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) में प्लेसमेंट के लिए बैठे थे, तब सफीन ने प्लेसमेंट के लिए कोशिश भी नहीं की। क्योंकि उन्हें खुद पर पूरा भरोसा था कि कभी न कभी वह सिविल सेवक बनने के अपने सपने को पूरा कर लेंगे।

सफीन हसन (Safin Hasan) और उनके परिवार के लिए जिंदगी कभी आसान नहीं रही। उनके माता-पिता हीरों की एक युनिट में काम करते थे और उतना ही कमा पाते थे कि अपना और अपने बच्चे का पेट भर सकें। फिर भी, कई रातें ऐसी थीं, जब सफीन खाली पेट ही सो गए।

सफीन (Safin Hasan) की माँ को क्यों बनानी पड़ीं सैकड़ों रोटियां?

जब सफीन (Safin Hasan) को अपनी पढ़ाई के लिए और पैसों की ज़रूरत थी, तो उनकी माँ ने अपने बेटे के सपने को पूरा करने के लिए एक स्थानीय रेस्तरां में सैकड़ों रोटियाँ बनाने का काम शुरू किया। वहीं, उनके पिता ने हीरे की युनिट में नौकरी गंवाने के बाद, एक इलेक्ट्रीशियन के रूप में काम किया, ताकि बेटे का सपना पूरा कर सकें।

Advertisement

आज, सफीन एक IPS अधिकारी हैं, जिन्होंने साल 2018 में महज़ 22 साल की उम्र में UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास कर 570वीं रैंक हासिल की।

इस वीडियो में, उन्होंने (Safin Hasan) बताया है कि UPSC परीक्षा पास कर सीविल सेवा अधिकारी बनने के उनके सपने को पूरा करने के लिए उनके माता-पिता ने वह कौन सा एक अहम कदम उठाया था।

यहां देखें सफीन हसन (Safin Hasan) की वीडियो:

Advertisement

सफीन हसन (Safin Hasan) आज देश के करोड़ों युवाओं के लिए प्रेरणा हैं।

मूल लेखः अनाघा आर मनोज

Advertisement

यह भी पढ़ेंः UPSC Telegram Channel चलाकर कर रहे हैं छात्रों की मदद, पांचवी बार में की थी सफलता हासिल

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon