Search Icon
Nav Arrow
watermelon peel fertilizer

तरबूज़ के छिलकों से इस तरह बना सकते हैं बेहतरीन खाद

तरबूज के छिलके भी हैं बड़े काम की चीज़, सीधे कम्पोस्ट बिन में डालने से पहले इस तरह बनाएं इन छिलकों से खाद।

पौधों में पोषक तत्वों को पहुंचाने का सबसे आसान तरीका है, कंपोस्ट खाद मिलाना। आजकल बाजार में कई तरह के कंपोस्ट मिल रहे हैं, जिसका इस्तेमाल लोग अपने पौधों को हरा-भरा और ज्यादा फलदार बनाने के लिए करते हैं। लेकिन गार्डनिंग एक्सपर्ट बताते हैं कि कंपोस्ट को बड़ी आसानी से घर पर भी तैयार किया जा सकता है। घर पर तैयार कंपोस्ट पूरी तरह से जैविक होने का साथ-साथ सस्ते भी होती हैं। 

इसके लिए आप, अपने रसोई के कचरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। सब्जियों और फलों के छिल्कों में भी कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिसके उपयोग से पौधे तेजी से बढ़ते हैं और फूलों और फलों की पैदावार भी अच्छी होती है। 

तक़रीबन सारे होम गार्डनर्स घर पर कम्पोस्टिंग करते ही हैं। इसके लिए वे किचन से निकला गीला कचरा पौधों के लिए इस्तेमाल करते हैं। 

Advertisement

सूरत में गार्डनिंग करनेवाली और साथ ही घर से गार्डनिंग वर्कशॉप चला रहीं अनुपमा देसाई का कहना है, “वैसे तो तक़रीबन सभी सब्जियों और फलों के छिल्कों में कुछ न कुछ पोषक तत्व होते ही हैं। लेकिन मौसम के हिसाब से मिलने वाली सब्जियों और फलों के लिए छिल्कों का उपयोग पौधों के विकास के लिए बेहद अच्छा होता है। जैसे, अभी गर्मियों में हम तरबूज (Watermelon) के ढेर सारे छिल्के फेंक देते हैं, जबकि इसमें पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट के साथ कई और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं।”

तो आइए जानें, कैसे बनाएं तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) से खाद?

अनुपमा कहती हैं कि हम इन छिल्कों को सीधा अपने कम्पोस्ट बिन में भी डाल सकते हैं। लेकिन इसके छिल्के थोड़े मोटे होते हैं इसलिए इसे अच्छी खाद बनने में थोड़ा समय लगता है। हालांकि, गर्मियों में कम्पोस्टिंग थोड़ी जल्दी होती है और फंगस लगने की संभावना भी कम हो जाती है। 

Advertisement

इस मौसम में पौधों के लिए लिक्विड फ़र्टिलाइज़र का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।  

Watermelon peel fertilizer  for plants
Liquid Fertilize From Watermelon Peel

तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) से हम बढिया लिक्विड फ़र्टिलाइज़र बना सकते हैं, जिसके लिए हमें सिर्फ पानी की जरूरत होती है।  

1. सबसे पहले आप तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 

Advertisement

2. फिर इसे किसी प्लास्टिक की बाल्टी में डालें। तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) से दुगुना पानी आप इस बाल्टी में भरे।  

3. सामान्य नल का पानी ही इस्तेमाल करें।  

4. अब इस बाल्टी को ढककर किसी छाया वाली जगह में रख दें।  

Advertisement

5. इसे हर दिन ढक्कन हटाकर एक बार मिला लें। 

6. गर्मियों में तक़रीबन तीन दिन में ही आपका यह लिक्विड फ़र्टिलाइज़र (liquid fertilizer) बनकर तैयार हो जाएगा।  

7. अब इसे छान कर पानी अलग कर दें और अब इस फ़र्टिलाइज़र को सीधा पौधों में डाल सकते हैं या 1:1 के अनुपात में पानी में मिलाकर भी पौधों में डाल सकते हैं।  

Advertisement

बचे हुए छिल्के आप बड़े गमले में डाल सकते हैं। लेकिन अगर आपके पास कम्पोस्ट बिन है, तो आप इसे उस बिन में डाल दें।  इस तरह से  तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) का पूरा उपयोग हो जाएगा। 

अनुपमा बताती हैं कि इंडोर पौधों के विकास के लिए यह खाद काफी अच्छी होती है। सुबह के समय या शाम को सूरज ढलने के समय आप इस खाद का इस्तेमाल पौधों में करें। 

…तो देखा आपने कितना आसान है बिना मेहनत और बिना पैसे खर्च किए तरबूज के छिलकों (Watermelon Peel) से खाद बनाना। आप भी एक बार जरूर इसे आजमाएं और अपने अनुभव हमसे जरूर साझा करें।  

Advertisement

हैप्पी गार्डनिंग!

संपादन- अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें: एक्सपर्ट से सीखें, केले के छिलके से बेहतरीन खाद बनाना

close-icon
_tbi-social-media__share-icon