Search Icon
Nav Arrow
Jitin Yadav Shared 15 ‘Golden’ Tips To Ace The UPSC Personality Test

IAS अधिकारी ने बताए UPSC पर्सनैलिटी टेस्ट में सफल होने के 15 ‘गोल्डेन’ टिप्स

UPSC CSE प्रीलिम्स और मेन्स की परीक्षा पास करने के बाद भी, कई कैंडिडेट्स को इंटरव्यू में सफल होने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। IAS अधिकारी जितिन यादव के ये 15 टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

UPSC CSE प्रीलिम्स और मेन्स की परीक्षा पास करने के बाद भी, कई कैंडिडेट्स को इंटरव्यू में सफल होने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। प्रीलिम्स और मेन्स की परीक्षा आपके ज्ञान और लिखने के कौशल का मूल्यांकन करती है, वहीं इंटरव्यू (UPSC interview tips) में आपके बोलने के कौशल के साथ-साथ, क्रिटिकल थिंकिंग समझने की कोशिश की जाती है।

जब आप इंटरव्यू पैनल के सामने बैठते हैं, तो आपका प्रजेंस ऑफ माइंड और आत्मविश्वास महत्वपूर्ण होता है। एक ट्विटर थ्रेड में, IAS अधिकारी जितिन यादव ने पर्सनैलिटी टेस्ट/इंटरव्यू में सफल होने के लिए कुछ सुझाव शेयर किए हैं।

गोल्डन टिप्स (UPSC interview tips)

जितिन 2016-बैच के आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने दक्षिण दिनाजपुर में कूचबिहार और बालुरघाट के दूरस्थ माथाभांगा में सेवा दी है। वह रेलवे सुरक्षा बल में असिसटेंट सेक्युरिटी कमिश्नर के पद पर भी रहे हैं। सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र, जितिन ‘लेट्स क्रैक इट’ किताब के लेखक भी हैं, जो UPSC CSE के लिए एक बढ़िया गाइड है।

Advertisement

उन्होंने एक ट्वीटर थ्रेड पर इंटरव्यू में बैठने के महत्वपूर्ण टिप्स (UPSC interview tips) बताए, जिसे 3,700 से ज्यादा लाइक्स और 726 रीट्वीट मिले हैं। यूपीएससी सीएसई पर्सनैलिटी टेस्ट / इंटरव्यू को क्रैक करने के लिए जितिन ने 15 ‘गोल्डन’ टिप्स साझा किए हैं:

वह लिखते हैं, “ध्यान रखें कि इंटरव्यू बोर्ड के सदस्य आपको बीच में टोक सकते हैं, लेकिन आप बोर्ड के सदस्य को कभी भी बीच में न टोकें।”

उन्होंने कैंडिडेट्स को बोर्ड को प्रभावित करने की बहुत ज्यादा कोशिश करने को लेकर भी चेतावनी दी (UPSC interview tips), क्योंकि इसका उनके अंकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जितिन यह भी कहते हैं कि इंटरव्यू में दूसरों के अनुभवों के आधार पर पहले से अपनी एक सोच बनाकर नहीं बैठना चाहिए। 

15 ‘Golden’ Tips To Ace The UPSC Personality Test
15 ‘Golden’ Tips To Ace The UPSC Personality Test

आईएएस अधिकारी के अनुसार, जो आप नहीं जानते उसके लिए परेशान होने से अच्छा है, जितना आपको पता है उसे लेकर पूरा आत्मविश्वास रखें।

‘बात कम, चिंता कम’

जितिन यरकेस-डोडसन लॉ को पढ़ने का सुझाव (UPSC interview tips) देते हैं, जो कहता है कि एक व्यक्ति अधिकतम उत्तेजना के साथ सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है।

‘आप अकेले नही हैं’ (UPSC interview tips)

इंटरव्यू में आप क्या पहन कर जाते हैं यह भी महत्वपूर्ण है। ब्रांड या डिजाइन को लेकर कई सवाल उठ सकते हैं। जितिन की राय में, जितना हो सके आउटफिट को सिंपल रखना बेहतर है।

‘बोलने से बेहतर है सुनना’

जितिन कहते हैं (UPSC interview tips), “बाउंस बैक करने की आपकी क्षमता को टेस्ट किया जाएगा।” बहुत सारे तथ्यात्मक प्रश्न पूछे जा सकते हैं और अगर आप सारे सवालों का जवाब नहीं देते हैं, तो यह पूरी तरह से सामान्य बात है।

Advertisement

‘नकारात्मकता से दूर रहें’

उनका कहना है (UPSC interview tips) कि अपने अनुभव के आधार पर एक कैडिडेट के पास कितना ज्ञान है वह मापने के लिए इंटरव्यू नहीं किया जाता है।

मूल लेखः अनाघा आर मनोज

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः UPSC CSE Mains की तैयारी के दौरान इन 6 बातों का रखा ध्यान, तो आ सकते हैं अच्छे मार्क्स

close-icon
_tbi-social-media__share-icon