Search Icon
Nav Arrow
homemade hair oil recipe

Homemade Hair Oil Recipe: जानिए बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है?

जानिए घर में आसानी से बनने वाला Homemade Hair Oil Recipe.जानिए घर में आसानी से बनने वाला Homemade Hair Oil Recipe.

तेल की मालिश के लाभ से हममें से हर कोई वाकिफ है। शरीर और बालों में तेल मालिश के कई लाभ होते हैं। सामान्य तेल के मुकाबले हर्बल तेल ज्यादा फायदेमंद होते हैं। आजकल बढ़ते प्रदूषण और पानी की घटती गुणवत्ता के कारण बहुत से लोगों को त्वचा और बालों से संबंधित परेशानियां हो रही हैं। खासकर बालों को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते हैं। बालों का झड़ना, रुसी होना, बालों का रूखा होना और सफेद होना, आजकल आम बात हो गई है। अलग-अलग ब्रांड्स के उत्पाद इस्तेमाल करने के बाद भी लोगों को कोई फायदा नहीं मिलता है और शैम्पू व तेल में केमिकल होने के कारण बहुत से लोगों को साइड इफ़ेक्ट भी होने लगते हैं। इसलिए अगर आपको बालों से संबंधित कोई समस्या है, तो आप घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकते हैं। घर पर हर्बल ऑयल (Homemade Hair Oil Recipe) बनाना काफी आसान भी है। आप अपने किचन और गार्डन की कुछ चीज़ों से यह तेल बना सकते हैं। सूरत की जागृति पटेल अपने परिवार  के लिए घर में ही हर्बल ऑयल बनाती हैं। आज वह हमें पांच तरह के नेचुरल ऑयल बनाने की विधि बता रही हैं।  

1. काले बालों के लिए बनाएं भृंगा तेल (Homemade Hair Oil Recipe) –

जागृति के घर पर भृंगराज के बहुत से पौधे हैं। वह कहती हैं कि यह पौधा एक बार लगाने पर अपने आप जंगली पौधे की तरह बढ़ता रहता है। लेकिन इसके औषधीय लाभ भी बहुत हैं। इसका तेल बनाने के लिए भृंगराज के करीब 50 से 60 पत्ते तोड़ लें और इसे पीस कर 200 ग्राम नारियल या बादाम तेल के साथ मिलाकर उबाल लें।  

Advertisement

उबालने के बाद तेल का रंग काला हो जाएगा। अगर आप इसे लम्बे समय तक रखना चाहते हैं, तो ज्यादा देर तक उबालें और फिर छानकर एक डिब्बे में भरकर रखें। जागृति कहती हैं कि यह तेल, बाल को काला करने में मददगार है। 

Brungaraj homemade hair oil recipe

2.  बालों को घना करने के लिए बनाएं प्याज का तेल (Homemade Hair Oil Recipe)

घने बालों के लिए प्याज का तेल आसानी से बनाया जा सकता है। 

Advertisement

इसके लिए दो प्याज मिक्सी में डालें और ऊपर से एक-दो चम्मच सरसों का तेल भी डालें। अब इन्हें पीस लें। अब लोहे की मोटी कढ़ाई लें, ताकि यह मिश्रण अच्छे से पके। इसमें 150 ग्राम सरसों का और 100 ग्राम नारियल का तेल मिला दें। अगर आपके बाल बहुत कम हैं, तो इसमें दो चम्मच अरंडी का तेल भी मिला सकते हैं। शुरू में, दो-तीन मिनट गैस की आंच तेज़ रखें। जब कढ़ाई गर्म हो जाए, तो आंच धीमी कर दें। 

लगभग 30 मिनट तक इस मिश्रण को पकाएं। अब इसे आंच से उतारकर ठंडा करें। मिश्रण को ठंडा होने के बाद, इसे किसी सूती कपड़े की मदद से छान लें। आपका तेल तैयार है। हफ्ते में एक दिन इसे लगा सकते हैं।  

 onion hair oil recipe

3. एलोवेरा का तेल बनाएं मुलायम बालों के लिए  (Homemade Hair Oil)

Advertisement

एलोवेरा का पौधा, काफी आसानी से उगने वाला पौधा है, इसलिए हर घर में यह आसानी से मिल जाता है। एलोवेरा की तीन-चार पत्तियां काट लें और इन्हें धोकर पोंछ लें। अब इन पत्तियों से एलोवेरा का पल्प निकाल लें। इस पल्प को पीस लें। आधा कटोरी एलोवेरा पल्प लें, आधा कटोरी या इससे थोड़ा ज्यादा नारियल का तेल लें। एक चम्मच काली मिर्च लें। काली मिर्च से बालों में रुसी या फंगस नहीं होती है। 

अब कढ़ाई में सबसे पहले काली मिर्च डालें और सेंक लें। इसमें नारियल का तेल डालें और फिर एलोवेरा का पल्प मिलाएं। धीमी आंच पर इस मिश्रण को पकाएं। अच्छे से पकाने के बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसे आप कपड़े से छान लें। 

आपका तेल तैयार है। 

Advertisement
aloevera

4. डैंड्रफ के लिए बनाएं नीम का तेल (Homemade Hair Oil)

नीम का पेड़ आसानी से हर जगह मिल जाता है। इसलिए आप इसकी पत्तियों से घर पर नीम का तेल बना सकते हैं। इसका तेल डैंड्रफ के उपचार के लिए काफी अच्छा होता है। जागृति कहती हैं कि वह नीम का इस्तेमाल त्वचा और बाल दोनों के लिए करती हैं।  

इसका तेल बनाने के लिए नीम की करीब 100 पत्तियां ले लें।  इसका एक सूखा पेस्ट बना लें। फिर इसे तीन टेबलस्पून नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर धीमी आंच पर 10 मिनिट तक पकाएं। 

Advertisement

आप चाहें, तो इसे बिना छाने भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इसे छानकर एक बोतल में भरकर रख दें।  

5. गिरते बालों के लिए बनाएं आँवला का तेल (Homemade Hair Oil Recipe)

home made hair recipe

आंवले का तेल यूं तो बाजार में ही मिल जाता है, लेकिन अगर आपके घर में आंवले का पेड़ है, तो आप घर पर ही आसानी से इसका तेल बना सकते हैं। यह तेल मष्तिक को ठंडा करता है और आपके बालों को चमकदार और घना भी बनाता है। 

Advertisement

जागृति ने बताया कि इसे बनाने के लिए आप 2 आंवले को 4-4 टुकड़ों में काटकर छाया में सूखने के लिए रख दें।  सुखाने के लिए कम से कम 1 घंटे का समय दें। आंवले के सूखे टुकड़ों में दो टेबलस्पून तिल का तेल और 4 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाएं। मिश्रण को धीमी आंच पर तब तक गर्म करें, जब तक उसमें बुलबुले न आने लगें, इसे पैन में ही ठंडा होने दें।

फिर इस मिश्रण को एक बोतल में भरकर, इस्तेमाल करने से पहले 1 हफ्ते के लिए धूप से दूर किसी ठंडी जगह पर रखें। 
आप भी बालों की किसी समस्या से परेशान हैं, तो एक बार जरूर इनमें से अपनी जरूरत के हिसाब से तेल बनाएं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन हर्बल ऑयल्स(Homemade Hair Oil) का कोई साइड इफ्फेक्ट भी नहीं है। 

संपादन- अर्चना दुबे

यह भी पढ़ें:  छुट्टियों पर जा रहे हैं तो कैसे दें पौधों को पानी और कैसे करें देखभाल, जानिए आसान तरीके

close-icon
_tbi-social-media__share-icon