Search Icon
Nav Arrow
how to keep house cool in summer naturally

क्या आप जानते हैं? बिना AC के भी घर रह सकता है ठंडा, आर्किटेक्ट स्मृति ने बताए जरूरी टिप्स

साल दर साल गर्मियों में तापमान बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में अपने घर को प्राकृतिक रुप से ठंडा रखने के टिप्स बता रही हैं आर्किटेक्ट स्मृति अय्यर।

गर्मियों में जैसे-जैसे तापमान का पारा बढ़ता जाता है, वैसे-वैसे हम अपने घर को ठंडा रखने के तरीके ढूंढने लगते हैं। लेकिन अहम सवाल यह है कि क्या इस चिलचिलाती धूप में बिना एसी के भी घर को ठंडा रखा जा सकता है? Quora साइट पर इस सावल का जवाब देते हुए अर्किटेक्ट स्मृति अय्यर ने कुछ टिप्स (how to keep house cool in summer naturally) बताए हैं, जिनकी मदद से घर को ठंडा रखकर गर्मी से राहत पाई जा सकती है।

स्मृति कहती हैं, “घर को ठंडा रखने के कई तरीके हैं और यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी दूर जाने को तैयार हैं।”

स्मृति ने उन दो सोर्सेज़ के बारे बताया, जिनसे किसी बिल्डिंग को सबसे ज्यादा गर्मी मिलती है- पहला है छत और दूसरा है दीवारें।

Advertisement

इमारतों में गर्मी कैसे होती है ट्रांसफर?

किसी भी बिल्डिंग में सूरज की सबसे पहली किरण पाने वाले हिस्सा होता है छत और फिर वहां से गर्मी निचले मंजिलों में जाती है। ट्रांसफर की प्रक्रिया के दौरान हर मंजिल पर गर्मी कम होती जाती है। इसलिए सबसे टॉप वाली मंजिल सबसे ज्यादा गर्म रहती है। यह प्रक्रिया तब तक चलती है, जब तक गर्मी जमीन तक नहीं पहुंच जाती, जो एक इन्सुलेटर की तरह में काम करती है।

स्मृति का कहना है कि दीवारों की पोज़ीशन तय करती है कि वे कितनी गर्मी को एब्जॉर्ब करेंगे। वह कहती हैं कि दक्षिण की ओर बनीं दीवारें सबसे ज्यादा गर्मी एब्ज़ॉर्ब करती हैं और उत्तर की ओर वाली दीवारें सबसे कम गर्मी प्राप्त करती हैं। अगर वेंटिलेशन नहीं होता है, तो कमरे के अंदर की हवा ऐड्सॉर्प्शन (सोखना) और रेडिएशन के कारण गर्म हो जाती हैं, जिनसे हम अक्सर परेशान रहते हैं। किसी भी इमारत को गर्म या ठंडा रखने के कई फैक्टर्स होते हैं।

घर में गर्मी बढ़ाने वाले फैक्टर

बिखरी या अस्त-व्यस्त चीज़ों का प्रभाव घर के वातावरण पर पड़ता है। आर्किटेक्ट स्मृति कहती हैं कि एक दूसरे के पास रखे भारी फर्नीचर ‘हॉट एयर पॉकेट्स’ बना सकते हैं। घर में किसी भी तरह की अव्यवस्था गर्म हवा को फँसा लेती है और वह स्थिर हो जाती है।

Advertisement

इसके अलावा, घर में गहरे रंगों का पेंट है, तो वह ज्यादा गर्मी एब्ज़ॉर्ब करेगा, जिससे तापमान बढ़ सकता है। गर्मियों में हल्के रंग जैसे सफेद, क्रीम, आसमानी नीले आदि कलर अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं। हालांकि, कुछ आसान टिप्स (how to keep house cool in summer naturally) की मदद से इन गलतियों से बचा जा सकता है और घर को ठंडा रखा जा सकता है। 

यह भी पढ़ेंः शहर छोड़ गांव में बनाया मिट्टी का घर, न फ्रिज है, न एसी, न कूलर और न ही बिजली

tips for summers : Lighter shades in the bedroom to keep the home cool
Lighter shades in the bedroom to keep the home cool

1. How to keep house cool in summer naturally : छत पर लगाएं पौधे

घर के तापमान को कम करने के लिए पौधे एक शानदार तरीका हो सकते हैं। स्मृति कहती हैं कि पौधों को उगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी एक इन्सुलेटर के रूप में काम करती है, जो सूरज से सीधे गर्मी सोख लेती है, जिससे स्लैब ठंडा रहता है। प्लास्टिक गार्डनिंग शीट का उपयोग करने से किसी भी तरह के पानी के रिसाव को रोकने में भी मदद मिलेगी।

Advertisement

2. प्लांटर्स

न केवल टैरेस पर बल्कि खिड़कियों के बाहर प्लांटर्स लगाना भी एक अच्छा विचार है। स्मृति कहती हैं कि यह हवा से गर्मी को एब्ज़ॉर्ब करता है और गर्म हवाओं को नम बनाने में मदद करता है।

Planters on windows to keep the home cool
Planters on windows to keep the home cool

3. टैरेस पर सफेद चूना (how to keep house cool in summer naturally)

छत पर सफेद चूना भी एक रेफलेक्टिव लेयर के रूप में काम करता है और पूरे गर्मियों में स्लैब को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके अलावा एक और अच्छा ऑप्शन हो सकता है कि पुआल के बंडलों को रखकर उन्हें समय-समय पर पानी से गीला कर दिया जाए।

4. बांस से बने परदे ( बैंबू ब्लाइंड्स )

खिड़कियों पर लगे बांस के पर्दे भी सूरज की कठोर किरणों के खिलाफ इंसुलेटर का काम करते हैं। ये न केवल नमी को फिल्टर करते हैं, बल्कि कमरे की सुंदरता को भी बढ़ाते हैं।

Advertisement

5. क्रॉस वेंटिलेशन

क्रॉस वेंटिलेशन जरूरी है। स्मृति कहती हैं कि इससे गर्म हवा एक जगह पर रुकती नहीं और ताजी हवा पूरे घर में फैलती रहती है। सुबह जल्दी और देर शाम को ज्यादा से ज्यादा खिड़कियां खुली रखें। लगभग सुबह 5 से 8 बजे और शाम 7 से 10 बजे तक खिड़कियां खुली रखना अच्छा होता है (how to keep house cool in summer naturally)। दिन के इस समय के दौरान, सूरज से कठोर गर्मी के बिना हवा घर भर में फैलती है।

6. मिट्टी का प्लास्टर (how to keep house cool in summer naturally)

गर्मी से राहत पाने के लिए स्मृति एक और सुझाव देती हैं। वह कहती हैं घर की बाहरी दीवारों पर मिट्टी के प्लास्टर का एक कोट लगाना एक बढ़िया विकल्प है। यह सूरज की कठोरता के खिलाफ एक सुरक्षात्मक इन्सुलेट परत बनाता है।

Quora पर पूरा जवाब पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Advertisement

मूल लेखः कृस्टल डिसूजा

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः मिट्टी के 450 कटोरे इस्तेमाल कर बनाई छत, गर्मी में भी नहीं पड़ती AC की जरूरत

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon