Search Icon
Nav Arrow
Terracotta Products Clay Bottle To Cooker, Adopt Utensils For Healthy life

मिट्टी की बोतल से लेकर प्रेशर कूकर तक, इन बर्तनों को अपनाएं और जीएं एक स्वस्थ जीवन

मिट्टी से बनाए गए इन बर्तनों में किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल नहीं होता। साथ ही ये आपके बजट के भीतर बड़ी आसानी से आ जाते हैं।

मिट्टी के बने टेराकोटा बर्तनों (Terracotta Products) की अपनी एक अलग खूबसूरती होती है। प्राकृतिक मिट्टी के भूरे और गुलाबी रंग से बने ये बर्तन गर्मियों में पानी आदि को ठंडा रखने के काम तो आते ही हैं, साथ ही ये हमें उस समय में भी ले जाते हैं, जब सबकुछ बहुत सरल हुआ करता था।

गर्मी में थोड़ी राहत दिलाने वाले टेराकोटा के ये बर्तन आसानी से ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। यहां हम कुछ प्रोडक्ट के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अमेजन से ऑर्डर कर सकते हैं।

1. टेराकोटा की बोतल (Terracotta Products)

Clay Bottles
Terracotta Water Bottle

स्थानीय रूप से मिलने वाली प्राकृतिक मिट्टी से बनाए गए इस बोतल में रखा गया पानी, पूरे दिन प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है। एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया ये प्रोडक्ट, टॉक्सिक फ्री सामग्री से बना है। इसे बंद करने के लिए लकड़ी का बना एक ढक्कन लगाया गया है, जिसे बड़ी खूबसूरती से बनाया गया है।

Advertisement

आधुनिक तरीके से डिजाइन किया गया यह बोतल, मिट्टी के बर्तन के पारंपरिक उपयोग को पुनर्जीवित कर रहा है। इन गर्मियों में फ्रिज में रखे बिना इस बोतल के जरिए ठंडा पानी पिया जा सकता है।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

2. टी कप सेट

Clay, Terracotta Tea cups
Terracotta Tea Cup Set

हाथ से बनाए गए और सही तापमान पर पकाए गए मिट्टी का यह कप सेट आपके घर के डाइनिंग एरिया की खूबसूरती और बढ़ा देता है। यह भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय कारीगरों द्वारा अच्छी क्वालिटी वाले टेराकोटा का उपयोग करके बनाया जाता है।

Advertisement

चार कप का यह सेट, फूड ग्रेड और सीसा रहित है। टेराकोटा का यह टी कप सेट (Terracotta Product) माइक्रोवेव में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और रेफ्रिजरेटर में भी रखा जा सकता है। मिट्टी के बने इन कप में डाली गई चाय और कॉफी का स्वाद और बढ़ जाता है। इस कप को डिशवॉशर में भी साफ कर सकते हैं।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

3. जग और ग्लास

Clay, Terracotta Jug & Glass:
Terracotta Jug & Glass

केरल के नीलांबुर में बेहतरीन कुम्हारों द्वारा बनाए जाने वाला जग और छह ग्लास का यह सेट दिखने में सुंदर भी है और टिकाऊ भी। इसके टाइटली पैक्ड क्ले, पोर्स से पानी को रिसने नहीं देते, जो आमतौर पर टेराकोटा प्रोडक्ट्स में देखा जाता है। मिट्टी में मौजूद ऐल्कलाइन, पानी में एसिडिटी के साथ मिलकर उचित पीएच संतुलन बनाए रखता है, जो एसिडिटी और गैस्ट्रोनॉमिक दर्द को ठीक करने में मदद करता है।

Advertisement

पानी की बूंदों से सतह खराब ना हो इसलिए हमेशा जग के नीचे एक प्लेट रखें। इन्हें हानिकारक डिटर्जेंट से भी दूर रखें।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

4. पानी स्टोर करने का पॉट

Water Storage pot made of clay
Water Storage pot made of clay

प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने के लिए पानी, मिट्टी के इन पॉट्स में स्टोर किया जा सकता है। ये पॉट स्टील के नलके के साथ भी उपलब्ध हैं। इन पॉट्स में चार लीटर पानी स्टोर किया जा सकता है। पॉट के साथ ढक्कन, एक ग्लास और एक कोस्टर भी आता है।

Advertisement

ये सभी प्राकृतिक मिट्टी से बने हैं। ये टॉक्सिक फ्री और लेड रहित हैं। इन्हें (Terracotta Product) कभी-कभी हल्के डिटर्जेंट और गर्म पानी से साफ करें।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

5. कुकर (Terracotta Products)

Clay Pressure Cookers: 10 Terracotta Products For Your Home
Pressure Cookers Made of Clay

यह प्रोडक्ट शुद्ध भारतीय मिट्टी का उपयोग करके बनाया गया है, जिसमें काफी ज्यादा मिनरल्स आए जाते हैं। इसे बनाने वाली मिट्टी को विशिष्ट क्षेत्रों से सावधानीपूर्वक चुना जाता है। इसे बनाने के दौरान, कोई केमिकल या एडिटिव्स नहीं मिलाए जाते हैं। इसमें बिना किसी टॉक्सीन के खाना बनाय जा सकता है और साथ ही यह स्वस्थ जीवन में योगदान देता है।

Advertisement

इसके हैंडल बनाने में स्टेनलेस स्टील सामग्री का भी उपयोग किया जाता है। इसकी क्षमता तीन लीटर है और इसका उपयोग सॉलिड फ्यूल कुकिंग सर्फेस पर भी किया जा सकता है।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

6. थाली सेट

Clay Thali Set : Terracotta Utensil
Terracotta Thali Set

अब खाना खाने के लिए स्टील की थालियों की जगह, टेराकोटा से बनी इन थालियों (Terracotta Product) का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस थाली सेट में, एक थाली, चार कटोरियां, दो छोटी कटोरी, एक चम्मच और एक गिलास है। यह खाने के पोषण को बढ़ाता है और बेहतर स्वाद देता है। खूबसूरती से डिजाइन किया गया, थाली सेट आपके टेबलवेयर कलेक्शन में चार चांद लगाता है।

Advertisement

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

7. दही हांडी

Clay Dahi Handi: Terracotta Utensil For Your Home
Terracotta Dahi Handi

यह हैंडमेड प्रोडक्ट, कुम्हार के चाक पर मिट्टी से बना है और उत्तर भारत के कुम्हारों द्वारा पारंपरिक खुली भट्टी में पकाया जाता है। सुंदर डिजाइन के साथ इस हांडी के साथ एक ढक्कन भी आता है, जिससे इसके भीतर आसानी से दही जमाया या रखा जा सकता है।

यह पूरी तरह से प्राकृतिक मिट्टी से बना है और किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल, मेटल या टॉक्सिन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसे बनाने की प्रक्रिया के दौरान, कोई लेड या अन्य कंटामिनेन्ट्स नहीं मिलाया जाता है।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

8. बर्डबाथ

Clay Bird Bath
Terracotta Bird Bath

गर्मियों का मौसम केवल मनुष्यों के लिए ही नहीं, बल्कि अन्य जीवों के लिए भी काफी कठिन होता है। ऐसे में पक्षियों के लिए पानी रखने के लिए प्राकृतिक मिट्टी से बने इस प्रोडक्ट का उपयोग करें। इसमें दिन भर पानी ठंडा रहता है। बर्तन हैंडमेड है और किसी तरह के टॉक्सिक सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया गया है। पक्षियों को अपना मित्र बनाएं और रोज सुबह इस बर्डबाथ में पानी भरकर घर को जीवंत रखें।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

9. हांडी सेट

Clay Handi Set: Terracotta Utensil For Your Home
Terracotta Handi set

किसी भी अन्य धातु की तुलना में मिट्टी के बर्तनों में खाना बनाना ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह किसी भी डिश के स्वाद को दोगुना कर देता है। इस प्रोडक्ट (Terracotta Product) में अलग-अलग आकार की तीन हांडियां हैं, जिसमें पारंपरिक व्यंजन बनाे किए जा सकते हैं। इसे बनाने में उपयोग की गई मिट्टी को बहुत अधिक तापमान तक गर्म किया जाता है, जिससे यह सबसे टिकाऊ मिट्टी के बर्तन में बदल जाता है।

इसे गैस स्टोव और माइक्रोवेव/ओवन दोनों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह दिखने में भी सुंदर है और डिजाइन भी चिकना है, जिससे इसे साफ करना बेहद आसान होता है। इनकी गहराई अच्छी होती है और इन्हें पकाने के दौरान कम तेल की आवश्यकता होती है।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

10. प्लांटर्स (Terracotta Products)

Clay Planters, Terracotta planters
Terracotta Planters

ये प्लांटर्स (Terracotta Product) उत्तर प्रदेश के खुर्जा के स्थानीय कारीगरों द्वारा बनाए जाते हैं और इसमें कीटनाशक मुक्त टेराकोटा और पीतल शामिल हैं। सेल्फ-केयर प्लांटर, धीमी पानी वाली टेराकोटा ट्यूब, ब्रास ट्रे और बटरफ्लाई ब्रास नॉब के साथ आता है। यह उन पौधों के लिए सबसे अच्छा है, जिनके पास अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी नहीं है और ये ओवरवॉटरिंग को रोकते हैं।

पैक में पानी के स्पाइक के साथ एक प्लांटर, एक ड्रेन ट्रे, एक बटरफ्लाइ नॉब, 300 ग्राम वर्मीकम्पोस्ट और एक गिफ्टिंग बॉक्स होता है।

इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

मूल लेखः अनाघा आर. मनोज

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः गुजरात के सुरतान भाई बनाते हैं मिट्टी के बर्तन, वह भी नॉनस्टिक कोटिंग के साथ

close-icon
_tbi-social-media__share-icon