Search Icon
Nav Arrow
Grow Coleus Plant Indoor

Grow Coleus Plant Indoor: ऐसे उगाएं रंग-बिरंगा, रफ एंड टफ और सबसे आसानी से उगने वाला यह पौधा

अगर आप भी घर के अंदर एक सुंदर पौधा लगाना चाहते हैं, तो Coleus Plant एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।

कोलियस… रंग-बिरंगी, सुंदर पत्तियों वाला एक पौधा, जो साल भर हरा-भरा रहता है। कोलियस (Coleus plant) की एक दर्जन से ज्यादा किस्में हैं, जिनकी पत्तियां अलग-अलग रंग, पैटर्न और साइज़ की होती हैं। यह एक ऐसा पौधा है, जिसे बहुत देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती। इसे किसी भी जगह और  किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है।

इसकी खूबसूरती के कारण, इसे काफी अच्छा हाउस प्लांट माना जाता है। अंगुल, ओडिशा में रहनेवाली स्वेता पांडा, गार्डनिंग की काफी शौकीन हैं और कहती हैं कि यह आसानी से प्रोपोगेट हो जाता है। इसे आप बीज और कटिंग दोनों तरीके से उगा सकते हैं।  

स्वेता के घर में तक़रीबन सात तरह के कोलियस के पौधे लगे हैं। अगर आपके यहां की मिट्टी उपजाऊ  है, तो कोलियस को किसी खाद की जरूरत नहीं होती। अगर मिट्टी सही नहीं है, तो मिट्टी में 25% वर्मी कंपोस्ट मिक्स कर दें।

Advertisement
Grow Coleus Plant Indoor

कोलियस की कटिंग (कलम) लगाने का तरीका 

सबसे पहले आप, कोलियस के किसी स्वस्थ पौधे से 5-6 इंच लंबी टहनी काट लें। इस कलम में नीचे की पत्तियां तोड़ दें और ऊपर 2-3 पत्तियाँ रहने दें। कोलियस की कटिंग को किसी रूटिंग कम्पाउन्ड में डुबोएं और फिर इसे निकालकर गमले में लगाकर पानी छिड़क दें। इस गमले को रोशनीदार, लेकिन छाँव वाली जगह पर रखें। 1-2 हफ्ते में इससे नई जड़ें निकलने लगेंगी। गमले में मिट्टी नम रहे, बस उतना पानी रोज डालते रहें।

स्वेता कहती हैं, “अगर आप इसे एक हाउस प्लांट के तौर पर इंडोर लगा रहे हैं, तो पहले से इसे घर के अंदर ही लगाएं। बाहर लगा पौधा अगर आप बाद में अंदर शिफ्ट करेंगे, तो इससे पौधों की पत्तियां थोड़ी बेरंगी हो जाएंगी।  

Advertisement

केयर टिप्स 

coleus plants in garden

ये पौधे आमतौर पर 6 इंच से 2 फीट की ऊंचाई तक बढ़ते हैं और सालों-साल चलते रहते हैं । कोलियस में छोटे-छोटे फूल भी निकलते हैं, जिन्हे तोड़ देना चाहिए। फूल तोड़ने से पौधे की एनर्जी नई पत्तियों को पैदा करने में लगती है। कोलियस के फूल देखने में कुछ खास सुन्दर नहीं होते और अगर इन फूलों की न तोड़ा जाए, तो कोलियस की ग्रोथ कम हो जाती है। 

इन फूलों को सुखाकर आप बीज तैयार कर सकते हैं। बीज से इसे उगाना भी आसान है, लेकिन समय थोड़ा ज्यादा लगता है।  

Advertisement

इसे ज्यादा  घना बनाने के लिए समय-समय पर इसकी कटिंग भी करनी चाहिए।  

कोलियस के पौधे में सबसे ऊपर निकली छोटी पत्तियों वाली टिप को तोड़ देना चाहिए। पौधे की टिप को तोड़ देने से पौधों में नीचे नई-नई पत्तियाँ निकलने लगती हैं और पौधा घना होने लगता है। कोलियस को नमी पसंद है, इसलिए रोज थोड़ा सा पानी डालते रहें, लेकिन ज्यादा पानी नहीं देना है।

तो अगर आप हाउस प्लांट लगाना पसंद करते हैं, तो यह पौधा एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  

Advertisement

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः Kalanchoe Plant: अप्रैल में आसानी से लगाएं यह पौधा और घर की खूबसूरती में लगाएं चार चाँद

Advertisement

close-icon
_tbi-social-media__share-icon