Search Icon
Nav Arrow
Wildlife Sanctuaries in India

तस्वीरों में भारतः वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स के लिए 10 बेहतरीन स्पॉट्स

काजीरंगा से कबिनी वाइल्डलाइफ सफारी तक, हम लाए हैं आपके लिए भारत में वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए 10 जगहों की लिस्ट।

फोटोग्राफी एक ऐसा जरिया है, जिसके माध्यम से हम यादें संजोकर रखते हैं। कई लोगों के लिए यह महज़ एक शौक़ होता है, लेकिन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स के लिए यह किसी जुनून से कम नहीं। भारत में ऐसी कई जगह हैं, जहां की खूबसूरती, वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के शौकीन अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। हिमालय से लेकर पश्चिमी घाट तक देश में वाइल्डलाइफ सैंक्चुरीज़ (Wildlife Sanctuaries in India) का खजाना है। 

भारत में सैकड़ों नेश्नल पार्क और वाइल्डलाइफ सैंक्चुरीज़ हैं, जहां कई दुर्लभ, लुप्तप्राय और अतिसंवेदनशील जानवरों की प्रजातियों का घर है। ये जगहें वाइल्डलाइफ में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को शानदार अनुभव दे सकती हैं और इसीलिए हम आपके लिए भारत में वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के 10 बेहतरीन जगहों की लिस्ट लेकर आए हैं:

1. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Wildlife Sanctuary in India), उत्तराखंड

Wildlife Sanctuary in India : A wild tusker at the Jim Corbett National Park.
A wild tusker at the Jim Corbett National Park.

भारत में सबसे लोकप्रिय वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी (Wildlife Sanctuary in India) में से एक है ‘जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क’। यह उत्तराखंड की खूबसूरत घाटी में स्थित है। यह पार्क कई तरह के जीवों का घर है और बाघ देखे जाने के लिए जाना जाता है।

Advertisement

बाघों के अलावा, नेशनल पार्क में हाथी और तेंदुए भी पाए जाते हैं। हिरण की विभिन्न प्रजातियाँ, भारतीय ग्रे नेवला, हिमालयी काले भालू, पीले गले वाले मार्टेंस, भारतीय पैंगोलिन, गोरल, लंगूर और रीसस बंदर आदि यहां देखे जाते हैं, जो इसे वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर्स और वाइल्डलाइफ में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए एक पर्फेक्ट जगह बनाते हैं।

फोटो क्रेडिट: आरज़ू खुराना (@aarzoo_khurana Instagram पर)

2. काजीरंगा नेशनल पार्क, असम

Kaziranga National Park is a world heritage site known for the conservation of the Great Indian one horned rhinoceros.
Kaziranga National Park is a world heritage site known for the conservation of the Great Indian one horned rhinoceros.

पूर्वोत्तर राज्य असम में स्थित, ‘काजीरंगा नेश्नल पार्क (Wildlife Sanctuaries in India)’ वन्यजीव संरक्षण के लिए सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल भी घोषित किया गया है। इस नेश्नल पार्क को लगभग विलुप्त होने की कगार खड़े एक सींग वाले गैंडों के सफल संरक्षण के लिए भी जाना जाता है।

Advertisement

एक सिंग वाले गैंडों के अलावा, यहां बाघों, विशेष रूप से बंगाल टाइगर की अच्छी आबादी है। काजीरंगा में पाए जाने वाले जानवरों में एशियाई जंगली भैंस, हॉग डियर, हूलॉक गिबन्स की कुछ प्रजातियां शामिल हैं। यह पक्षियों की लगभग 495 प्रजातियों का घर भी है।

फोटो क्रेडिट: आरज़ू खुराना (@aarzoo_khurana Instagram पर)

3. केवलादेव नेशनल पार्क (Wildlife Sanctuaries in India), राजस्थान

Wildlife Sanctuary in India : Sarus Cranes at the Keoladeo National Park, Rajasthan.
Sarus Cranes at the Keoladeo National Park, Rajasthan.

पक्षियों में दिलचस्पी रखने वालों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। केवलादेव नेशनल पार्क उन वाइल्डलाइफ फोटोग्राफरों के लिए एक बढ़िया जगह है, जो पक्षियों की मनोरंजक आदतों और रंगों को कैमरे में कैद करना चाहते हैं। 

Advertisement

इसे पहले ‘भरतपुर बर्ड सैंक्चुरी’ के नाम से भी जाना जाता था। यहां पक्षियों की लगभग 370 प्रजातियां हैं। इसे 1985 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। साइबेरियन रूबीथ्रोट, मार्श हैरियर, डालमेटियन पेलिकन, इंडियन कोर्टर, यूरेशियन स्पूनबिल, फेरुगिनस डक आदि कुछ पक्षी हैं, जो यहां पाए जाते हैं। 

पक्षियों के अलावा, इस नेशनल पार्क में विभिन्न प्रकार की मछलियों, रेंगने वाले जीव और उभयचरों (amphibians ) की भी अच्छी आबादी है।

फोटो क्रेडिट: आरज़ू खुराना (@aarzoo_khurana Instagram पर)

Advertisement

4. सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, मध्य प्रदेश

The Satpura National Park is a habitat for several at-risk and endangered species, including Tigers.
The Satpura National Park is a habitat for several at-risk and endangered species, including Tigers.

भारत में सबसे सुंदर बाघ रिजर्व में से एक, सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, मध्य प्रदेश (Wildlife Sanctuaries in India) में होशंगाबाद जिले के सतपुड़ा रेंज में स्थित है। इसे तीन वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी- सतपुड़ा, पचमढ़ी और बोरी को मिलाकर बनाया गया है, जहां उनमें से प्रत्येक के अलग-अलग इलाके हैं।

बाघों के अलावा, यहां चित्तीदार हिरण, भारतीय बाइसन, तेंदुआ, काला हिरण, दलदली मगरमच्छ, लंगूर और दुर्लभ भारतीय विशाल गिलहरी देखे जाते हैं।

फोटो क्रेडिट: सरोश लोधी (@saroshlodhi on Instagram)

Advertisement

5. रणथंभौर नेशनल पार्क, राजस्थान

Wildlife Sanctuary in India : A baby langur with its mother at the Ranthambore National Park,
A baby langur with its mother at the Ranthambore National Park.

विंध्य और अरावली पहाड़ियों की तलहटी में स्थित, राजस्थान में ‘रणथंभौर नेशनल पार्क 9Wildlife Sanctuaries in India)’ वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी के लिए भारत में आदर्श स्थानों में से एक है। रणथंभौर किले और आसपास की पहाड़ियों व घाटियों के साथ, इस नेशनल पार्क में फोटोग्राफी के लिए बहुत सुंदर नजारे मिलते हैं।

यहां बाघों की अच्छी आबादी है और वाइल्डलाइफ में दिलचस्पी रखने वाले लोग बाघों की गतिविधि आसानी से कैमरे में कैद सकते हैं। इसके अलावा यह पार्क, तेंदुए, धारीदार लकड़बग्घा, सांभर हिरण, चीतल (चित्तीदार हिरण), नीलगाय, ग्रे लंगूर और मगरमच्छ जैसे अन्य जानवरों का भी घर है।

फोटो क्रेडिट: आरज़ू खुराना (@aarzoo_khurana Instagram पर)

Advertisement

6. गिर नेशनल पार्क, गुजरात

Wildlife Sanctuary in India : Lions cubs at the Gir National Park
Lions cubs at the Gir National Park

गुजरात में स्थित गिर नेशनल पार्क, भारत में एशियाई शेरों के एकमात्र प्राकृतिक आवास के रूप में जाना जाता है और इसलिए इसे एशिया में सबसे महत्वपूर्ण संरक्षित क्षेत्रों में से एक माना जाता है। खुरदुरे भौगोलिक स्थिति और मध्यम जलवायु के कारण यहां कई तरह की वनस्पतियां और जीव पाए जाते हैं। 

एशियाई शेरों के अलावा, गिर कई अन्य प्रजातियों का भी घर है। जैसे- तेंदुए, स्लॉथ बेअर, धारीदार लकड़बग्घा, जंगली बिल्लियाँ, सुनहरे सियार, लंगूर, चित्तीदार हिरण, बार्किंग डीयर, नीलगाय, चिंकारा, चिकारा और सांभर हिरण।

इस नेशनल पार्क की यात्रा के लिए दिसंबर से मार्च का महीना सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि उस समय जंगल में ठंडी सुबह और सुनहरी रोशनी बेहतरीन तस्वीरें कैद करने का मौका देती है। 

फोटो क्रेडिट: तपन शेठ (@tapansheth Instagram पर)

7. कबिनी फॉरेस्ट रिजर्व (Wildlife Sanctuaries in India), कर्नाटक

The Kabini is famous for its sightings of leopards, tigers and recently, a rare black panther.
The Kabini is famous for its sightings of leopards, tigers and recently, a rare black panther.

काबिनी नदी के तट पर स्थित यह फॉरेस्ट रिजर्व कर्नाटक में नागरहोल नेशनल पार्क या राजीव गांधी टाइगर रिजर्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह जगह अपनी खूबसूरत झीलों, नदियों और घाटियों के लिए जानी जाती है। यह कभी मैसूर के राजाओं के लिए शिकार का मैदान था।

वर्तमान में यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है और बाघों, तेंदुओं, हाथियों, हिरणों, भारतीय गौरों के लिए प्रसिद्ध है। कुछ समय पहले यहां एक दुर्लभ ब्लैक पैंथर भी देखा गया था। 

फोटो क्रेडिट: शाज़ जंग (@shaazjung Instagram पर)

8. पेंच नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश

Wildlife Sanctuary in India : A young adolescent leopard at the Pench National Park.
A young adolescent leopard at the Pench National Park.

पेंच नदी के नाम पर बना यह नेशनल पार्क, मध्य प्रदेश की दक्षिणी सीमा पर स्थित है। माना जाता है कि रडयार्ड किपलिंग को उनके प्रतिष्ठित उपन्यास – ‘द जंगल बुक’ को लिखने की प्रेरणा यहीं से मिली थी। 

इस पार्क में बाघ समेत कई जंगली प्रजातियां पाई जाती हैं। जंगली जानवरों के अलावा, यहां कई प्रकार के स्तनधारी, रेंगने वाले जीव और उभयचरों व प्रवासी पक्षियों सहित कई दूसरे पक्षियों की सैकड़ों प्रजातियां भी पाई जाती हैं। 

फोटो क्रेडिट: मिथुन हुनुगुंड (@mithunhphotography on Instagram)

9. बांदीपुर टाइगर रिजर्व, कर्नाटक

Wildlife Sanctuary in India : Tiger named Sundari at the Bandipur Tiger Reserve.
Tiger named Sundari at the Bandipur Tiger Reserve.

कर्नाटक में पश्चिमी घाट की सुंदर पृष्ठभूमि के बीच स्थित ‘बांदीपुर टाइगर रिजर्व’ भारत के सबसे खूबसूरत नेशनल पार्कों में से एक है। यह नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और विशेष रूप से बाघों और हाथियों के लिए जाना जाता है।

बाघों के अलावा, कई अन्य लुप्तप्राय प्रजातियां जैसे स्लॉथ बेअर, गौर, भारतीय रॉक पाइथन, सियार, मृग और चार सींग वाले मृग इस नेशनल पार्क में देखे जा सकते हैं। यहां पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियां और कई प्रकार की वनस्पतियां भी हैं।

फोटो क्रेडिट: तौसीफ अहमद (इंस्टाग्राम पर @tauseef_traveller)

10. हेमिस नेशनल पार्क (Wildlife Sanctuaries in India), लद्दाख

Wildlife Sanctuary in India : A snow leopard spotted at the Hemis National Park.
A snow leopard spotted at the Hemis National Park.

भारत में प्रसिद्ध वन्यजीव स्थलों में से एक, लद्दाख का ‘हेमिस नेशनल पार्क’ हिम तेंदुओं की घनी आबादी और कई तरह के पक्षियों के लिए फेमस है। पार्क में समृद्ध वन्यजीवों में कई लुप्तप्राय जानवर, विशेष रूप से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पाए जाने वाले जानवर पाए जाते हैं। जैसे- भराल (ब्लू डू मेन), शापू (लद्दाख यूरियाल), हिमालयन मर्मोट, हिमालयन माउस हेयर और हिम तेंदुए।

यह कई प्रकार के पक्षियों का घर भी है, जैसे- गोल्डन ईगल, लैमर्जियर गिद्ध, रॉबिन एक्सेंटर, स्ट्रीक्ड रोज़फिंच, रेड-बिल्ड चॉ और फायर-फ्रंटेड सेरिन।

इसलिए यह नेशनल पार्क, वाइल्डलाइफ में दिलचस्पी रखने वालों, फोटोग्राफर्स और ट्रेकर्स का एक पसंदीदा जगह माना जाता है। चूंकि यह हिमालय के रेन शेडो एरिया में है, इसलिए पार्क में सूखे जंगल देखे जा सकते हैं।

फ़ोटो क्रेडिट: बेहज़ाद जे. लैरी (इंस्टाग्राम पर @behzadlarryphoto)

मूल लेखः अंजली कृष्णन

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढे़ंः जंगलों से दुर्लभ बीज ला, इस मजदूर ने खोला सीड बैंक, बांटते हैं पूरे भारत में

close-icon
_tbi-social-media__share-icon