खूबसूरत नज़ारा, मजेदार खाना और लोकल कनेक्शन, लेह के इन 8 होमस्टे में आपको मिलेगा सबकुछ

Homestays in Leh Ladakh Where You will Get Beautiful view, Food, Culture

क्या आप भी इस गर्मी से थोड़ी राहत पाने लेह-लद्दाख जाने का प्लान कर रहे हैं? हम आपके लिए लेह की कुछ बेहतरीन होमस्टे की लिस्ट लेकर आए हैं, जहां रुककर आप बर्फ से ढकी पहाड़ियों का मजा लेने के साथ-साथ वहां की संस्कृति और व्यंजनों का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

लद्दाख के ऊंचे पहाड़ों में बसा एक छोटा सा शहर लेह (Homestays in Leh & Ladakh) किसी परिचय की मोहताज़ नहीं है। बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच खूबसूरत नज़ारों वाला यह शहर आज कई लोगों का ड्रीम डेस्टिनेशन है। इंटरनेट पर यहां के मनमोहक लोकेशन से लेकर इसके इतिहास, आर्किटेक्चर और संस्कृति के बारे में ढेरों जानकारियां मौजूद हैं।

कोरोना महामारी के समय से यह जगह पर्यटकों के लिए घर बन गया है, जो शहरों के शोर, गर्मी और प्रदूषण से दूर अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी से निकलकर यहां की ठंडी हवाओं में शांति तलाश करते हैं।

जीवन की आपाधापी से दूर, बर्फ की पहाड़ियों के बीच बने होमस्टे आपको आराम करने और यहां की सुंदरता का आनंद लेने का भरपूर मौका देता हैं। हम आपके लिए लेह के 8 बेहतरीन होमस्टे की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जो आपकी लेह यात्रा को एक यादगार अनुभव में बदल देंगे।

1. न्यामशान हाउस / स्टॉक इको विलेज होमस्टे

Nyamshan House/Stok Eco Village Homestay
Nyamshan House/Stok Eco Village Homestay

इस होमस्टे (Homestays in Leh) को एक जापानी-लद्दाखी कपल, स्टैनज़िन और एत्सुको चलाते हैं। यहां आने वाले लोग पूरी तरह से इको-फ्रेंड्ली वातावरण का अनुभव ले सकते हैं। क्योंकि यह होमस्टे पर्यावरण को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। न केवल होमस्टे को बनाने में ज्यादातर मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है, बल्कि यहां लद्दाखी शैली के सूखे कम्पोस्ट टॉयलेट्स भी हैं।

यहां खाना बनाने के लिए 100% ऑर्गेनिक सब्जियों और डेयरी प्रोडक्ट का उपयोग किया जाता है। यहां रहनेवाले लोगों को पारंपरिक लद्दाखी खाने के साथ जापानी भोजन का कॉम्बिनेशन परोसा जाता है। यहां आने वाले मेहमानों के लिए टेलिस्कोप की सुविधा भी है, जिसके जरिए वे रात में लद्दाख के साफ आसमान और टिमटिमाते तारों को देख सकते हैं।

स्थान: Stok village, Spungrul, Leh

संपर्क: 94198 30945/94192 20676

टैरिफ: Rs. 3,500/night से ऊपर

2. रबसल हाउस (Homestays in Leh)

Rabsal House
Rabsal House

हालांकि रबसल हाउस, लेह शहर के बीचो-बीच में है। लेकिन यह जगह यहां आने वाले यात्रियों को शोर-शराबे से दूर, मन की शांति पाने और स्थानीय संस्कृति में घुलने-मिलने का पूरा मौका देती है। सोलो ट्रैवलर्स, महिलाओं के ग्रूप, कपल और छोटे परिवारों के लिए यह एक पसंदीदा जगह है। यह होमस्टे, स्टोबदान और उनकी पत्नी चलाते हैं।

इस होमस्टे के साथ लगा हुआ एक बगीचा है, जिसमें ऑर्गेनिक सब्जियां उगाई जाती हैं और इन्हीं सब्जियों से होमस्टे में रहनेवाले मेहमानों के लिए खाना बनाया जाताहै।

लोकेशन:  Lower Changspa, Leh – Ladakh

संपर्क : 9906979444/9797504004 (ईमेल पता: rabsalhouse@gmail.com)

टैरिफ: Rs. 3,400/night से ऊपर

3. हिमालयन फार्मस्टे (by HIAL)

Homestay in Phyang, Ladakh
Himalayan Farmstays by HIAL

यह हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ अल्टरनेटिव्स, लद्दाख (HIAL) की एक पहल है। इसकी स्थापना इनोवेटर और एजुकेश्निस्ट सोनम वांगचुक ने की थी। इस जगह में फ्यांग (लेह से लगभग 19 किमी) गांव में स्थित फार्म स्टे (घर+खेत) की एक सीरीज है। यहां अधिकांश घर एक खेत से जुड़े हुए हैं, जहां ग्रामीण मौसमी सब्जियां उगाते हैं।

यहां रहनेवाले मेहमानों को एक अलग अनुभव मिलता है। HFS इन होमस्टे के आसपास ऐसे एक्टिविटीज और अनुभवों की व्यवस्था करता है, जो मेहमानों को ‘लद्दाखी जीवन शैली’ का अनुभव देता है।

लोकेशन:  Phyang village, Leh district, Ladakh

संपर्क: +91-111-222 333 1 (ईमेल- support@himalayanfarmstays.com)

टैरिफ: Rs. 1,320/night से ऊपर

4. एस्ट्रोस्टेज (Homestays in Leh)

Reach for the stars at Pangong Tso
AstroStays

लद्दाख रात में साफ आसमान के लिए भी जाना जाता है, जो एस्ट्रोनॉमी ( खगोल विज्ञान) के शौकीनों के लिए एक सपना है। इस क्षेत्र की तारों वाली रात में आसमान को देखते हुए, लद्दाख में काम करने वाली एक गैर-लाभकारी संस्था, Global Himalayan Expedition (GHE) और International Astronomical Union Office of Astronomy for Development (IAU OAD) ने एक साथ मिलकर Astronomy for Himalayan Livelihood Creation (AHLC) नाम के एक कार्यक्रम की शुरुआत की है। 

एस्ट्रोस्टे AHLC का पहला प्रोजेक्ट है।

इस प्रोजेक्ट के तहत, आने वाले मेहमान लद्दाख के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों से जुड़ते हैं, जहां से वे रात को साफ आसमान देख सकते हैं। ये मेहमान उनके घरों में भी रहते हैं। सबसे पहली बार यह मशहूर पैंगोंग-त्सो झील के पास मान गाँव में स्थापित किया गया था, जहां की देखरेख वहां के निवासी त्सेवांग दोर्जे करते हैं। समुदाय के सदस्यों को खगोल विज्ञान की बुनियादी बातों की ट्रेनिंग दी गई है और उन्हें बताया गया कि टेलेस्कोप या दूरबीन कैसे ऑपरेट किया जाता है। ये सदस्य रात में पर्यटकों के लिए स्काई व्यू सेशन आयोजित करते हैं। आज ऐसे पांच एस्ट्रोस्टे काम कर रहे हैं।

लोकेशन: House No 1, Village Maan, Pangong Lake, Dist. Changthang, Ladakh-194201

संपर्क करें: info@astrostays.com

टैरिफ: 4,900 रुपये प्रति रात से ऊपर

5. SEWA होमस्टे

SEWA Homestay
SEWA Homestay

हम सब एक (‘वी आर वन’) पहल के तहत, यह होमस्टे (Homestays in Leh) एक गैर लाभकारी संस्था, सेल्फ एम्प्लॉयड वीमेन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEWA), ऑनलाइन पोर्टल Airbnb संयुक्त रुप से चलाते हैं। यहां लद्दाख के फ्यांग गांव में महिलाओं को होमस्टे की होस्ट बनने में मदद की जा रही है, ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त बन सकें।

अब तक, फ्यांग गांवों में 10 घरों को ऑनलाइन पोर्टल पर शामिल किया गया है, लेकिन जिस घर ने ऑनलाइन सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया है, वह है चेरी डोल्मा का घर। इन होमस्टे में रुकने वाले मेहमान वास्तव में विशुद्ध ग्रामीण लद्दाखी जीवन का मजा ले सकते हैं, साथ ही इन होमस्टे को चलाने वाली स्थानीय महिलाओं को सशक्त भी बना सकते हैं।

लोकेशन: फ्यांग गांव, लेह जिला, लद्दाख

संपर्क: आप इन होमस्टे के मालिकों से यहां, यहां, यहां और यहां सीधे संपर्क कर सकते हैं।

टैरिफ: Rs. 2,000/night से ऊपर

6. नमरा विला

Namra Villa Homestay
Namra Villa Homestay

लेह हवाई अड्डे से 5 किमी दूर इस होमस्टे को दोसांग और डोलमा चलाते हैं। यह होमस्टे अलग-अलग किस्म के फूलों, खुबानी और सेब के पेड़ों से घिरा हुआ है। आराम और शांत जगह पसंद करने वाले लोगों के लिए यह एक सही जगह है। 

लोकेशन: Sankar Road, Namra House, Leh-194101

संपर्क: आप यहां Airbnb पर होस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

टैरिफ: Rs. 3,300/night से ऊपर

7. जेड हाउस (Homestays in Leh)

Jade House
Jade House

इस होमस्टे को त्सेज़िन चलाते हैं।  इस बुटीक होमस्टे में ऑर्गेनिक सब्जियों का एक बगीचा, एक सेब और खूबानी बाग है। पेड़-पौधों के बीच बना यह होमस्टे अद्भुत अनुभव देता है। बगीचे में उगाई जाने वाली सब्जियां यहां आने वाले मेहमानों की थाली में परोसी जाती हैं। यह होमस्टे, स्थानीय अनुभवों जैसे गैस्ट्रोनॉमिक टूर और हेरिटेज वॉक का आयोजन भी करता है।

Airbnb पर एक रिव्यूअर लिखते हैं, “जेड हाउस में ठहरने का अनुभव बेहतरीन जगह और अच्छे भोजन के साथ निश्चित रुप से बेहद खास रहा।”

लोकेशन: Spangchenmo, Chubi Road, Leh

संपर्क करें: hello@thejadehouse.in.

टैरिफ: Rs. 5,500/ night

8. हिमालयन होमस्टे

Himalayan Homestays
Himalayan Homestays

साल 2003 में, स्नो लेपर्ड कंज़र्वेटरी-इंडिया ट्रस्ट (SLC-IT) ने हेमिस नेशनल पार्क की रूंबक घाटी में हिमालयी होमस्टे कार्यक्रम शुरू किया। ताकि हिम तेंदुओं के कारण पशुओं को खोने के बाद हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई में ग्रामीणों की मदद हो सके।

अब तक, SLC-IT ने शाम वैली, रोंग वैली और ज़ांस्कर में 200 से अधिक होमस्टे बनाने में मदद की है। यहां स्थानीय परिवारों के साथ जुड़ने के अलावा, पर्यटक इन गांवों के अन्य पहलुओं की जानकारी भी ले सकते हैं। 

संपर्क करें: shanladakh@gmail.com या यहां क्लिक करें

टैरिफ: 1 व्यक्ति के लिए रु. 800/रात से ऊपर

इन होमस्टे की सुंदरता स्थानीय जीवन से परिचय कराते हुए आपको शानदार और यादगार अनुभव देना है।

मूल लेखः रिनचेन नॉर्बू वांगचुक

संपादनः अर्चना दुबे

यह भी पढ़ेंः होम स्टे के ज़रिये बचाया विलुप्त हो रहे हिम तेंदुओं को, दो लद्दाखियों की अद्भुत कहानी

We at The Better India want to showcase everything that is working in this country. By using the power of constructive journalism, we want to change India – one story at a time. If you read us, like us and want this positive movement to grow, then do consider supporting us via the following buttons.

Please read these FAQs before contributing.

Let us know how you felt

  • love
  • like
  • inspired
  • support
  • appreciate
X